Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रसिद्ध कवयित्री मनजीत इंद्रा नाद प्रगासु शब्द से सम्मानित किया जाएगा

अमृतसर 23 फरवरी (वार्ता) संस्था नाद प्रगासु की तरफ से विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं को साहित्य और चिंतन के साथ जोड़ने के उद्देश्य से प्रेरित छठा अमृतसर साहित्य उत्सव -2021, 24, 25 और 26 फरवरी को खालसा कालेज फार वीमन में आयोजित किया जा रहा है।
संस्था के सचिव वरिन्दरपाल सिंह ने मंगलवार को बताया कि इस बार अमृतसर साहित्य उत्सव दौरान सेमिनार, बसंत राग गान, 12वां सालाना चढ़ा बसंत’ कवि दरबार, विचार चर्चा और फ़िल्म पेशकारी प्रमुख समागम होंगे। इसके इलावा कई लेखकों की पुस्तकें भी रिलीज की जा रही हैं।
प्रबंधकों ने बताया कि पहले दिन उद्घाटन समारोह के इलावा ‘पंजाबी समाज में किसानी: रिश्ते और संकट’ विषय पर संवाद का आयोजन किया जायेगा। दूसरे दिन सैमीनार में अकादमिक खोज क्षेत्र के प्रमुख शिक्षा शास्त्रीय और विचार चर्चा में पंजाबी साहित्य के प्रमुख कवि अपनी काव्य -सृजन के अलग-अलग पक्ष पाठकों के साथ सांझा करेंगे। इसी दिन शाम को हाशियागत वर्ग की सामाजिक और आर्थिक समस्याएं को पेश करती फ़िल्म ‘चमड़ा ’ की पेशकारी की जायेगी।
तीसरे दिन के समागमों का आरंभ बसंत राग गान के साथ किया जायेगा और इसके उपरांत पंजाबी के प्रमुख 18 कवियों के अलावा पंजाबी की उप-बोलियों पहाड़ी और गोजरी के कवि भी अपनी, रचनायें पेश करेंगे। इस बार नाद प्रगासु शब्द सम्मान के साथ पंजाबी की प्रसिद्ध कवयित्री मनजीत इंद्रा को सम्मानित किया जायेगा।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image