Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर मुख्य समारोह एक मई को अमृतसर में होगा: जगीर कौर

अमृतसर, 23 फरवरी (वार्ता) श्री गुरु तेग बहादुर साहब जी के 400वें प्रकाश पर्व पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की ओर से मुख्य समारोह एक मई को अमृतसर में होगा।
एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने मंगलवार को बताया कि गुरु तेग बहादुर का प्रकाश स्थान गुरुद्वारा गुरु के महल अमृतसर में स्थित है और शताब्दी का मुख्य समागम भी अमृतसर में ही किया जायेगा। इसके इलावा गुरु साहब के साथ सम्बन्धित इतिहास स्थान गुरुद्वारा बाबा बकाला साहब, तख़्त श्री केसगढ़ साहब श्री अनन्दपुर साहब, तख़्त श्री दमदमा साहब समेत देश के अलग-अलग स्थानों पर भी समागम आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि शताब्दी समागमों दौरान संगत को गुरबानी उच्चारण की जानकारी देने के लिए पाठ ज्ञान समागम विशेष तौर पर किये जा रहे हैं। इस के इलावा स्त्री संकल्प समागम, सेमिनार, नगर कीर्तन, स्कूलों कालेजों में संकल्प मुकाबले, रौशनी और आवाज़ अधारित कार्यक्रम आदि विशेष होंगे।
बीबी ने बताया कि गुरुद्वारा साहब बादशाही नौवीं बाबा बकाला साहब में 14 फरवरी से चल रहे पाठ ज्ञान समागम की संपूर्णता 16 मार्च को होगी और 17 मार्च को माता नानकी जी स्त्री संकल्प सम्मेलन किया जायेगा। यहां 18 मार्च को विशेष समागम दौरान पंथ की प्रमुख शख़्सियतें शिरकत करेंगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह तख़्त श्री केसगढ़ साहब श्री आनन्दपुर साहब में 26 फरवरी को पाठ ज्ञान समागम आरंभ होगा, जिसकी संपूर्णता 27 मार्च को की जायेगी। 28 मार्च को माता गुजरी जी स्त्री संकल्प समागम सजाया जायेगा और 29 मार्च को विशेष संकल्प समागम भाई जैता जी को समर्पित होगा। तख़्त श्री दमदमा साहब तलवंडी साबो में 10 मार्च को पाठ ज्ञान समागम शुरू होगा और संपूर्णता 11 अप्रैल को की जायेगी। यहां 12 अप्रैल को माता सुन्दरी जी और माता साहब कौर जी स्त्री संकल्प समागम और 13 अप्रैल को मुख्य समागम खालसा सृजन करना दिवस मौके करवाए जाएंगे।
शिरोमणि समिति प्रधान ने बताया कि एक सहज पाठ समागम अमृतसर में करवाया जा रहा है। यह 26 मार्च से 29 अप्रैल तक गुरुद्वारा श्री मँजी साहब दीवान हाल में होगा। तीस मार्च को बीबी वीरो जी स्त्री संकल्प समागम और एक मई को शताब्दी का मुख्य समागम किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शताब्दी सम्बन्धित करवाया जाने वाला मुख्य समागम अमृतसर में किसी खुले स्थान पर विशाल पंडाल में होगा।
बीबी जगीर कौर ने अमृतसर, जालंधर, गढ़शंकर, पटियाला, श्री फतहगढ़ साहब, तलवंडी साबो, लुधियाना, श्री आनंदपुर साहब, अम्बाला आदि स्थानों पर सैमीनार होंगे। पंजाब के इलावा कानपुर, बंगलादेश, नानकमता, दिल्ली, धमधान साहब हरियाणा, पटना साहब समेत दूसरे स्थानों पर समारोह होंगे।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image