Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आवेदकों से तैयार दस्तावेजों को तुरंत एकत्र करने का आदेश

जालंधर, 25 फरवरी (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने गुरुवार को विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं के आवेदकों से अपील की कि वे अपने 8640 तैयार दस्तावेजों को तुरंत एकत्र करें, जो पिछले साल अगस्त से सेवा केंद्रों के पास पड़े हैं।
शासन सुधार विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में भाग लेते हुए, उपायुक्त ने कहा कि इन दस्तावेजों को विभिन्न अनुप्रयोगों के आधार पर सेवा केंद्रों द्वारा तैयार किया गया था, लेकिन आवेदक अपने दस्तावेजों को इकट्ठा करने के लिए नहीं आए। उन्होंने उल्लेख किया कि चूंकि सेवा केंद्रों में जगह की कमी है, इसलिए इन दस्तावेजों को अधिक समय तक रखना असंभव है। उन्होंने कहा कि इन दस्तावेजों के एकत्र न होने की स्थिति में, उन्हें सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार निपटाया जाएगा।
श्री थोरी ने सेवा केंद्रों में एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित दस्तावेज वितरण प्रणाली शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा, जो आवेदकों को दस्तावेजों के सुचारू वितरण को और मजबूत करेगा। इस प्रणाली के तहत, एक ओटीपी डिलीवरी के समय आवेदकों के मोबाइल पर भेजा जाएगा, जिसके लिए आवेदकों को डिलीवरी काउंटर पर ओटीपी को साझा करना होगा। श्री थोरी ने कहा कि यदि आवेदक अपने तयशुदा दस्तावेजों को सेवा की तारीख से तीन महीने बाद डिलीवरी की तारीख पर दस्तावेजों को एकत्र नहीं करता, तो दंडात्मक प्रणाली लागू करें। इसके अलावा, यदि आवेदन पत्र जमा करते समय आवेदक डाक शुल्क का भुगतान करते हैं, तो आवेदकों को तैयार दस्तावेजों की होम डिलीवरी का विकल्प दिया जाएगा।
वितरण के लिए लंबित तैयार दस्तावेज में शपथपत्र के 2721 दस्तावेज, राजस्व रिकॉर्ड की प्रमाणित प्रतियां और आय प्रमाण पत्र शामिल हैं। इसी प्रकार, जन्म और मृत्यु पंजीकरण सेवाओं से संबंधित 5826 दस्तावेज वितरण के लिए लंबित हैं, कृषि विभाग से संबंधित सेवाओं के लिए 37 दस्तावेज, और काउंटर हस्ताक्षर संबंधी सेवाओं के लिए 56 दस्तावेज जिले के 33 सेवा केंद्रों के पास पड़े थे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
More News
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

20 Apr 2024 | 2:53 PM

जालंधर 20 अप्रैल (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद किया है।

see more..
image