Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्यपाल का ‘घेराव‘: नेता प्रतिपक्ष समेत पांच कांग्रेसी विधायक निलंबित

राज्यपाल का ‘घेराव‘: नेता प्रतिपक्ष समेत पांच कांग्रेसी विधायक निलंबित

शिमला, 26 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में विपक्षी कांग्रेसी सदस्योें के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का ‘घेराव‘ किये जाने के बाद नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री समेत पांच विधायकों को सत्र के लिए निलंबित किया गया।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने विपक्षी सदस्यों के व्यवहार की निंदा की और उसे ‘अभूतपूर्व‘ करार दिया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्यपाल को कांग्रेसी सदस्यों के विरोध का सामना करना पड़ा। विधानसभा के इतिहास में कभी ऐसा अनियंत्रित व्यवहार नहीं देखा गया।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने तब श्री अग्निहोत्री, हर्षवर्धन चौहान, सुरिंदर कुमार, सतपाल रायजादा और वीना कुमार को बजट सत्र के बाकी हिस्से के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया।

प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री जय रात ठाकुर ने कहा कि जिस तरह राज्यपाल से दुर्व्यवहार किया गया, वह असहनीय था। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के सुरक्षा स्टाफ से भी धक्कामुक्की की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने राज्यपाल की कार के बोेनट पर भी मुक्के मारने की कोशिश की, जो सुरक्षा जोखिम में डालने वाला काम था और कांग्रेसी सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

श्री ठाकुर ने कहा कि कांग्रेसी सदस्यों और नेता प्रतिपक्ष ने राज्यपाल के संबोधन के दौरान भी मुद्दे उठाने की कोशिश की जो सदन के नियमों का उल्लंघन है।

बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पढ़ा औैर मत विभाजन के लिए सदन में रखा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने इसे ध्वनि मत से पारित किया और श्री परमार नेे उक्त पांच कांग्रेसी सदस्यों को सत्र के बाकी हिस्से के लिए निलंबित करने की घोषणा की।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image