Friday, Apr 19 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुंडली बॉर्डर पर युवा किसान की मौत

सोनीपत 26 फरवरी (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के कुंडली बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने आए पंजाब के एक युवा किसान की शुक्रवार को संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई।
मिली जानकारी केेे अनुसार पंजाब के जिला पटियाला के गांव खेड़ी जट्टा का रहने वाला नवजोत सिंह (19 वर्ष) 22 फरवरी को कुंडली धरना स्थल पर आया था। वह गुरुवार रात को खाना खाकर ट्राली में बने अपने टैंट में सो गया। वह सुबह जब सोकर नहीं उठा तो साथियों ने उसे उठाने का प्रयास किया। वह बेसुध मिला। जिस पर चिकित्सक को बुलाकर जांच कराई तो उसे मृत घोषित कर दिया। धरना स्थल पर मौजूद खेड़ी जट्टा गांव सरपंच बलकार सिंह व अन्य शव को लेकर सामान्य अस्पताल में पहुंचे। जहां शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया। कुंडली धरना स्थल पर अब तक 23 किसानों की मौत हो चुकी है।
सरपंच बलकार सिंह ने बताया कि नवजोत सिंह अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। नवजोत सिंह के पिता जसविंद्र सिंह तीन एकड़ जमीन पर खेतीबाड़ी कर परिवार का गुजर-बसर करते हैं। सरपंच बलकार सिंह ने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द तीन कानूनों को रद्द कर दें। जिससे यहां आंदोलनरत किसान अपने घरों को लौट सके। उन्होंने कहा कि धरना स्थल पर किसान लगातार अपनी शहादत दे रहे हैं।
थाना कुंडली के जांच अधिकारी प्रदीप सिंह ने कहा कि कुंडली धरना स्थल पर युवा किसान की मौत हो गई। हार्ट अटैक से मौत की सूचना मिली थी। शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत के असल कारणों का खुलासा हो सकेगा।
सं.संजय
वार्ता
image