Friday, Apr 19 2024 | Time 12:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीवरेज लाइन में उतरे सफाई कर्मी की मौत

हिसार, 27 फरवरी (वार्ता) लाहौरिया चौक के निकट शुक्रवार रात दो बजे सीवरेज की सफाई के लिए लाइन में उतरे एक सफाईकर्मी विक्रांत की सीवरेज लाइन में फंसने से मौत हो गई।
करीब 11 घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद शव को बाहर निकाला गया। नगर निगम, जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे।
आज यहां मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात एक बजे जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से लाहौरिया चौक पर सीवरेज सफाई का काम चल रहा था। विक्रांत जनस्वास्थ्य विभाग में ही ठेकेदार के तहत काम करता था। वह लगभग दो बजे बिना सुरक्षा किट पहने सीवरेज की सफाई के लिए तीन फुट चौड़े और 18 फुट गहरे मैनहोल में उतर गया। सीवरेज लाइन में उतरने के कुछ देर बाद ही युवक ने अंदर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। युवक सीवरेज के अंदर दलदल में फंसकर नीचे चला गया। उसके साथ ही सफाई कार्य में लगे अनिल, दशरथ व अजय भी लगे हुए थे।
विक्रांत को बचाने का प्रयास करते हुए जब इनमें से एक युवक नीचे उतरा तो वह भी बेसुध हो गया। अन्य दोनों युवकों ने उसे तुरंत निकाल लिया और अस्पताल पहुंचाया। जैसे ही ठेकेदार को युवक विक्रांत के लाइन में फंसने की जानकारी मिली तो उसने अपने स्तर पर बचाव कार्य शुरू दिया और तुंरत विभाग को सूचना दी गई।
सूचना पाकर नगर निगम, जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के कर्मचारी पहुंचे और तलाश व बचाव कार्य में जुट गए। मौके पर एंबुलेंस भी तैनात रही। कड़ी मशक्कत के बाद आज अपराहन एक बजे युवक का शव मिला।
शव मिलते ही परिजनों में शोक छा गया । परिजनों के साथ-साथ मौके पर मौजूद सर्व कर्मचारी संघ और नगरपालिका कर्मचारी संघ के नेताओं ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप लगाया और इनके खिलाफ कड़ा रोष प्रकट किया।
कर्मचारी नेताओं ने विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि मृतक के परिजनों को 20 लाख रूपए मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाती तब तक वे शव नहीं लेंगे।
नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना और हिसार के एसडीएम भी मौके पर पहुंचे और शोक संतप्त परिवार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि मृतक युवक के परिवार को मुआवजा और एक सदस्य को नौकरी दिलाई जाएगी। परिजनों ने सरकारी नौकरी देने की बात लिखित में दिए जाने की मांग उठाते हुए चौक पर रोड जाम कर दिया।
घटना पर रोष जता रहे कर्मचारी नेताओं ने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग दावा करता है कि कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है, इस घटना ने इस दावे के पोल खोल दी है। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि कर्मचारियों को बिना सुरक्षा उपकरण सीवरेज लाइन में उतार दिया जाता है। इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।
सं शर्मा
वार्ता
image