Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विस अध्यक्ष किसान मुद्दों पर विशेष चर्चा के लिए दो दिन आवंटित करें

चंडीगढ़ ,02मार्च (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) विधायक दल ने विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह से किसानों से जुड़े मुददों पर विशेष चर्चा के लिए दो दिन का समय आवंटित करने का अनुरोध किया है ।
उन्होंने प्रदेश सरकार से सब्जियों तथा फलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करने की मांग की । विपक्ष के नेता शरनजीत सिंह ढ़िल्लों की अगुवाई में शिअद विधायक दल ने आज उन्हें ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि दो दिन की चर्चा में पूर्ण माफी के वादे, किसान आत्महत्याओं तथा तीनों खेती कानूनों को रदद करने का मुददा सहित किसानों से जुड़े मामलों पर चर्चा होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि सभी सब्जियों तथा फलों के लिए एमएसपी की घोषणा की गई जिसमें कहा गया है कि इस उपाय से सब्जी तथा आलू उत्पादकों के साथ साथ किन्नू उत्पादकों को भी अन्य लोगों के अलावा सुरक्षा प्रदान करेगी। इस अवसर पर बिक्रम सिंह मजीठिया, एन के शर्मा , पवन टीनू, गुरप्रताप सिंह वडाला, मनप्रीत अयाली, हरिंदपाल चंदूमाजरा, दिलराज भूंदड़, कवंरजीत बरकंदी, बलदेव खैहरा तथा सुखविंदर सुक्खी ने सभाअध्यक्ष को अवगत कराते हुए कहा कि राज्य की कृषि पर संकट है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले विधानसभा चुनाव में वादा किया था कि यदि कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाती है तो वह सभी किसान कर्जों को माफ करेगी । चाहे वो निजी बैंकों, सहकारी समितियों ,आढ़तियों का हो।
विधायकों ने कहा कि कर्ज माफी को लागू करने में कांग्रेस सरकार की नाकामी के कारण किसान पर कर्ज बढ़ जाने के कारण 1500 किसानों ने आत्महत्या की क्योंकि जनता ने मुख्यमंत्री पर विश्वास किया था । कांग्रेस पार्टी ने कर्ज माफी के कारण आत्महत्या करने वाले सभी किसानों को दस लाख रूपये मुआवजा तथा सरकारी नौकरी देने का वादा किया था लेकिन यह वादा भी पूरा नही किया गया।
उनके अनुसार किसान खेती कानूनों को निरस्त करने की मांग करने वालों की सहायता के लिए परेशान थे। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने उन बैठकों में भाग लिया जिसमें तीनों खेती बिलों को कानूनी रूप दिया गया।
शर्मा
वार्ता
image