Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसान आत्महत्याओं के लिये अमरिंदर सरकार जिम्मेदार :शिअद

चंडीगढ़ ,03 मार्च (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल विधायक दल के नेता शरनजीत सिंह ढिल्लों ने किसान आत्महत्याओं के लिये कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार बताते हुये कहा कि पूर्ण कर्ज माफी का वादा करके 90 हजार करोड़ में से 4625 करोड़ ही माफ किया ।
श्री ढिल्लों आज विधानसभा में राज्यपाल अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जारी बहस पर बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी अभिभाषण का विरोध करती है क्योंकि यह झूठ का पुलिंदा के सिवाय कुछ नहीं । सरकार के वादे पर भरोसा करके किसान इसलिये आत्महत्या कर लेता कि उसका कर्ज तो माफ हो जायेगा । इस तरह बहुत से परिवार बर्बाद हो गये ।
सत्तापक्ष के सदस्यों ने इसबीच टोकाटाकी भी की लेकिन उन्होंने बोलना जारी रखा । उन्होंने कहा कि घर घर नौकरी स्कीम के तहत किसी को नौकरी तो क्या मिली बल्कि नौकरियां ही खत्म कर दी गईं। सेवा केन्द्र बंद हो गये और वजीफा का पैसा तक ये खा गये । कर्मचारियों को पे कमीशन नहीं मिला । उल्टे दो सौ रूपये कर्मचारियों के वेतन से काटा जा रहा है।
श्री ढिल्लों ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेेस ने बिजली सस्ती करने की बात कही थी लेकिन आज बिजली सबसे मंहगी मिल रही है। सरप्लस बिजली हमने की और वाहवाही ये लूट रहे । किसान को ट्यूबवैल हमने दिये और आज भी वही टयूबवैल दिये जा रहे जिनको हमने पास किया था । बेेरोजगारी भत्ता तक नहीं मिल रहा ,शगुन स्कीम बादल सरकार के समय जितनी दी जाती थी वही मिल रही ,कोई इजाफा नहीं किया । कांग्र्रेस ने उच्च शिक्षा तक मुफ्त करने की बात कही थी लेकिन किसी को पिछले चार सालों में मुफ्त शिक्षा नहीं मिली । अवैध खनन और रेत माफिया बेखौफ है ।
जब कुछ नया किया ही नहीं तो समर्थन की बात कहां उठती है और हम इसकी निंदा करते हैं।
इससे पहले चर्चा में शिअद के टीनू ,एनके शर्मा, आप की मानूके और बुद्धराम सिंह और कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने भाग लिया । आज समय पूरा होने के कारण सदन की कार्यवाही कल तक के लिये स्थगित हो गयी जिसके कारण बहस अधूरी रही । शुक्रवार को राज्यपाल अभिभाषण पर बहस पूरी होगी ।
शर्मा
वार्ता
image