Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय स्तर का होगा अंबाला में बनने वाला वार मेमोरियल

चंडीगढ़, 03 मार्च (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मार्गदर्शन में अंबाला कैंट में बन रहा वार मेमोरियल राष्ट्रीय स्तर का होगा जिसमें हरियाणा और खासकर अंबाला के लोगों का 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को विशेष रूप से प्रदर्शित किया जाएगा।
मुख्य सचिव विजय वर्धन ने आज इसी संबंध में इतिहासकारों के साथ बैठक करते हुए कहा कि इस वार मेमोरियल को इस तरह से तैयार किया जाए जिसमें आने वाला हर व्यक्ति न केवल ये जान पाए कि 1857 का संग्राम सबसे पहले मेरठ से नहीं अंबाला कैंट से शुरू हुआ था बल्कि वो उस वक्त के ऐतिहासिक लोकगीत और प्रचलित पोशाक और हथियारों के विषय में भी जानकारी प्राप्त कर सके।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस वार मेमोरियल को एक ऐसा रूप देना चाहते हैं जिससे आने वाले कई सालों तक हमारी पीढिय़ां 1857 की क्रांति, हमारे शहीद और उस वक्त में हरियाणा के लोगों के योगदान को समझ सके। जिसका प्रमाण 10 मई 1857 को ब्रिटिश सरकार का भेजा गया टेलीग्राम है जिसे अंबाला कैंट में बनने वाले वार मेमोरियल में सहेज कर रखा जाएगा।
इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक डा.अमित अग्रवाल, भारत सरकार के पुरातत्व विभाग की तरफ से डॉ संजय मंजुल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ,कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के पूर्व विभागाध्यक्ष केसी यादव ,द्रोपदी ड्रीम ट्रस्ट की चेयरपर्सन नीरा मिश्रा, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी प्राचीन इतिहास विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष अरुण केसरवानी ,महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष जयवीर धनखड़ ,एसडी कॉलेज अंबाला कैंट के पूर्व विभागाध्यक्ष उदयवीर सिंह, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी म्यूजियम के इंचार्ज प्रोफ़ेसर महासिंह पूनिया और विरासत ए खालसा आनंदपुर साहिब पंजाब के इंचार्ज पुष्पजीत सिंह भी उपस्थित थे।
शर्मा
वार्ता
More News
नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 4:23 PM

नयी दिल्ली/ शिमला, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) के आंध्रप्रदेश कैडर के वरिष्ठ अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

see more..
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
image