Friday, Apr 19 2024 | Time 16:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंचकूला से हटेंगी अवैध झुग्गियां, अतिक्रमण हटाने के निर्देश

चंडीगढ़, तीन मार्च(वार्ता) हरियाणा सरकार ने पंचकूला में कई स्थानों पर अतिक्रमण कर बनी झुग्गियां हटाने की तैयारी कर ली है।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पंचकूला जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाकर इस सम्बंध में कड़े निर्देश दिए हैं। बैठक पंचकूला में अतिक्रमण की समस्या से निपटने हेतु बुलाई गई थी। बैठक में हरियाणा शहरी निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन राय, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, पंचकूला के जिला उपायुक्त मुकेश आहुजा, महापौर कुलभूषण गोयल, पुलिस कमिश्नर सौरभ सिंह समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान श्री गुप्ता ने अतिक्रमण हटाने पर जोर देते हुये कहा कि यइ समस्या इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की राह में मुख्य रोड़ा है। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों, मार्किटों और सरकारी जमीनों पर जो अतिक्रमण हो रहा है, उस पर सख्ती दिखाने की जरूरत है। शहर में अनेक स्थानों पर झुग्गियां बन गई हैं। इस कारण यहां स्थापित होने वाले बड़े प्रोजेक्ट भी लटक गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि बड़े प्रोजेक्टों के लिए चिह्नित की गई भूमि पर बनी झुग्गियों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। इस दौरान उन्होंने चंडीगढ़ और अन्य शहरों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के तौर तरीकों का उल्लेख किया।
बैठक में सरकारी जमीनों के लिए नक्शे पास करने वाले आर्किक्ट्स के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे आर्किटेक्ट्स को ब्लैक लिस्ट कर उनके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय विभाग और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के बीच कार्य विभाजन को सरल और व्यावहारिक बनाने के निर्देश दिए। दोनों ही विभागों के पास पार्कों का रखरखाव, सड़क मरम्मत, पेयजल उपलब्ध कराने सम्बंधी कार्य हैं।
रमेश1949वार्ता
image