Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड प्रोटोकॉल के साथ चलेगा हरियाणा विस. का बजट सत्र

चंडीगढ़, तीन मार्च(वार्ता) हरियाणा की 14वीं विधान सभा का दूसरा बजट सत्र कोविड प्रोटोकॉल के साथ चलेगा तथा इस सम्बंध में सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज प्रदेश मुख्य सचिव विजय वर्धन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के साथ बैठक कर कोविड प्रोटोकॉल सम्बंधी एहतियातों और सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) आलोक मित्तल और चंडीगढ़ से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (यातायात) मनीषा चौधरी भी शामिल रहे।
बैठक में तय हुआ कि पांच मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कोविड प्रोटोकॉल को लेकर जारी हिदायतों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इस वजह से विधानसभा परिसर में कम से कम व्यक्तियों को आने की अनुमति दी गई है। इसलिए निर्णय हुआ कि विधायकों के साथ उनका कोई स्टाफ या समर्थक विधानसभा परिसर में नहीं आएगा। मंत्रियों को मात्र एक सहायक साथ लाने की अनुमति रहेगी। सदन में सभी को मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे। दो गज की दूरी भी निश्चित की गई है।
इसके साथ ही 60 वर्ष से ऊपर के विधायकों और दूसरे व्यक्तियों के लिए एमएलए हॉस्टल स्थित डिस्पेंसरी में चार मार्च से ही टीकाकरण सुविधा उपलब्ध रहेगी। यहां विधायक इच्छानुसार कोविड टीका लगवा सकते हैं। मीडियाकर्मी यहां सेक्टर-तीन स्थित हरियाणा निवास से ही बजट सत्र की कवरेज करेंगे। इसके लिए वहां बड़ी स्क्रीनें लगवाकर लाइव प्रसारण उपलब्ध कराया जाएगा। बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान कोई भी मीडियाकर्मी बिना पूर्वाअनुमति विधानसभा परिसर में प्रवेश नहीं करेगा।
बजट सत्र के दौरान आने वाले विधायकों और अधिकारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान असामान्य तापमान पाए जाने पर कोविड जांच कराई जाएगी। गौरतलब है कि गत वर्ष आयोजित मानसून सत्र में विधानसभा परिसर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति की कोविड जांच कराई गई थी। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि हाल ही में कोरोना पॉजीटिव मामले बढ़े हैं इसलिए बजट सत्र के दौरान हर प्रकार के एहतियाती प्रबंध किए जा रहे हैं।
रमेश1956वार्ता
image