Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जेजीएलएस लॉ स्कूल विश्व रैंकिंग में सौवें स्थान पर :जिंदल

सोनीपत ,04 मार्च (वार्ता) हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी विषयवार रैंकिंग (लॉ) 2021 में शीर्ष सौवें स्थान पार शामिल हो गयी है।
जेजीएलएस की ओर से आज यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) को अब क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी विषयवार रैंकिंग (कानून) 2021 के अनुसार 76 वें स्थान पर रखा गया है। जेजीएलएस का 101-150 ब्रैकेट में पिछली रैंक की तुलना में मौजूदा वैश्विक रैंक 76 है, जो रिसर्च साइटेशन में 45% की वृद्धि और जेजीएलएस के रिसर्च आउटपुट के एच-इंडेक्स में 25% की वृद्धि के कारण संभव हुआ है।
जेजीएलएस को अब ब्रिस्टल विश्वविद्यालय, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय सहित अत्यधिक प्रतिष्ठित लॉ स्कूलों के साथ स्थान दिया गया है।
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2020 दुनिया भर के उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने इन मुश्किलों में न केवल परिवर्तन और दृढता को प्रदर्शित किया है‚ बल्कि कई बार अकादमिक उत्कृष्टता के लिए भी मार्ग प्रशस्त किया। जेजीएलएस इस वर्ष क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी विषयवार रैंकिंग में सुधार कर शीर्ष 100 में प्रवेश कर गया है।
श्री जिंदल ने कहा कि बारह साल पुराने विश्वविद्यालय के रूप में, यह उपलब्धि सराहनीय है। मैं अपने जेजीयू परिवार के सभी सदस्यों को इसे विश्व स्तर के संस्थान बनाने में उनकी प्रतिबद्धता, समर्पण, टीम-वर्क और दृढ़ता के लिए बधाई देता हूं। यह वास्तव में एक गर्व का क्षण है कि हम हमारे देश और शैक्षिक परिदृश्य के निर्माण में लगातार योगदान देने में सक्षम हैं। मैं हमारे कुलपति, प्रोफेसर (डॉ) सी राज कुमार, और जेजीयू और जेजीएलएस में उनके उत्कृष्ट सहयोगियों को बधाई देता हूं।
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रोफेसर (डॉ) सी राज कुमार ने कहा कि दुनिया में जेजीएलएस के 76 वें स्थान पर होने की खबर न केवल जेजीयू के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है । हमारी निरंतर कोशिश होगी कि हम अपनी कक्षा के निर्देश, निर्देशात्मक तरीकों, वैश्विक सहयोग और शोध की गुणवत्ता को और निखारें और कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएँ।
प्रोफेसर राज कुमार ने कहा कि जेजीयू में जेजीएलएस पहला स्कूल है जो इसे एक बहुत ही खास क्षण बनाता है। विशेष रूप से, जैसा कि हमने अपने समय के सबसे अभूतपूर्व संकटों में से एक के साथ 2020 की शुरुआत की थी, हमने यह कल्पना की थी कि हम इसे न केवल चुनौतियों से उबरने के अवसर के रूप में उपयोग करेंगे, बल्कि इसे प्राप्त करने के लिए एक पायदान आगे जाएंगे।
शर्मा
वार्ता
image