Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दलितों के मुद्दे पर आप का विधानसभा तक पैदल मार्च

चंडीगढ़, 05 मार्च (वार्ता)आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने आज विधानसभा में स्कॉलरशिप नहीं मिलने के कारण दलित छात्रों को हो रही परेशानी और दलित अधिकारों के मुद्दे को उठाया।
आप सदस्यों ने सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले दलितों की आवाज उठाते हुए एमएलए हॉस्टल से विधानसभा तक पैदल मार्च किया। मार्च में उनके साथ कई दलित अधिकार कार्यकर्ता भी शामिल हुए। कार्यकर्ताओं और विधायकों ने दलितों के हक में नारे लगाए और अमरिंदर सरकार पर दलितों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया।
मीडिया को संबोधित करते हुए प्रतिपक्ष के नेता हरपाल चीमा ने कहा कि राज्य के दलित छात्र हमेशा से उपेक्षित रहे हैं। अकाली-भाजपा शासन में दलितों के कल्याण फंड में करोड़ों रुपये का घपला किया गया था। अब उसी तरह का घपला कांग्रेस सरकार कर रही है।
उन्होंने कहा कि एक आरटीआई के माध्यम से पता चला कि केंद्र सरकार ने पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पंजाब सरकार को 1,423 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं, लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक सैकड़ों कॉलेजों का 1,853 करोड़ रू बकाया नहीं दिया हैं। सरकार ने पंजाब के लोगों से झूठ बोला कि केंद्र सरकार राज्य को पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत मिलने वाला फंड रोक रखी है। लेकिन आरटीआई आवेदन के जवाब से साफ पता चलता है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को स्कॉलरशिप फंड का पैसा दे दिया है।
उन्होंने कहा कि स्कॉलरशिप के मुद्दे पर एक मंत्री ने गरीब दलित छात्रों की पढ़ाई के पैसे में घपला किया। 2017 में कांग्रेस को सत्ता में लाने वाले दलित समुदाय को अब वे लगातार दबाने का काम कर रहे हैं। कांग्रेस राज में गरीब दलित छात्रों का भविष्य खराब हो गया, स्कॉलरशिप नहीं मिलने के कारण हजारों दलित छात्रों की डिग्री रुकी हुई है और सैकड़ों कॉलेज बंद होने के कगार पर है लेकिन कैप्टन को इन छात्रों की कोई परवाह नहीं है।
शर्मा
वार्ता
image