Friday, Mar 29 2024 | Time 21:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यटन निदेशालय, जे.ए.टी.ओ. द्वारा अमृतसर में रोड-शो आयोजित

अमृतसर,06 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू के पर्यटन निदेशालय और जम्मू एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (जे.ए.टी.ओ.) ने शनिवार को यहां जम्मू-कश्मीर की सुंदरता, ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थलों को दर्शाने के लिए एक आकर्षक रोड-शो आयोजित किया।
रोड-शो से पूर्व निदेशक मुबारक मंडी हेरिटेज सोसायटी जम्मू दीपिका शर्मा (जे.के.ए.एस), रमन सूरी महासचिव पर्यटन संघ जम्मू, बिलाल अहमद मीर सहायक निदेशक कश्मीर पर्यटन निदेशालय, सरदार अमरीक सिंह अध्यक्ष जम्मू एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (जे.ए.टी.ओ.), बी.बी. कोतवाल अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर, लद्दाख टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन एवं अजय गुप्ता अध्यक्ष एसोसिएशन ऑफ रिलिजियस टूयर ऑपरेटर्स कटरा ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।
होटल एसोसिएशन, ट्रैवल एंड टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल मीडिया सहित अन्य हितधारकों ने इस रोड शो में प्रमुखता से भाग लिया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में के.एल. मल्होत्रा (वन संरक्षण विशेषज्ञ, पर्यटन विभाग, पंजाब) और विशिष्ट अतिथि के रूप में जी.एस. सेखों (अध्यक्ष टी.ए.ए.आई. पंजाब अध्याय), मनमीत सिंह (अध्यक्ष आई.ए.टी.ओ., ए.डी.टी.ओ.आई. पंजाब) एवं अश्वनी गुप्ता (पूर्व अध्यक्ष टी.ए.ए.आई. पंजाब अध्याय) उपस्थित रहे। कार्यकारी निदेशक मुबारक मंडी हेरिटेज सोसायटी जम्मू, दीपिका शर्मा (जे.के.ए.एस.) माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।
इस दौरान श्री अमरनाथ यात्रा वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष और भारतीय जिमनास्टिक फेडरेशन के उपाध्यक्ष किरण वात्तल ने आमंत्रित महमानों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर और पंजाब के बीच ऐतिहासिक संबंधों को रेखांकित किया।
दीपिका शर्मा ने कहा कि जम्मू टूरिस्ट-सर्किट में महत्वपूर्ण तीर्थ यात्राओं के साथ-साथ अति सुंदर एवं लुभावने पर्यटक स्थल भी हैं। अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर का बखान करते हुए उन्होंने वहाँ उपस्थित हितधारकों को श्री माता वैष्णो देवी, श्री अमरनाथ जी के दर्शनों के साथ-साथ शाहदरा शरीफ, शंकराचार्य मंदिर, खीर भवानी, हज़रत बल, मानसर झील, डल झील सहित अन्य धर्मस्थलों और विरासत के समृद्ध केंद्रों को भी देखने का आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा कि यहां पर 6वीं शताब्दी के प्राचीन मंदिर, किले और स्थल भी हैं, जो पर्यटकों द्वारा प्रशंसा किए जाने की प्रतीक्षा में हैं। उन्होंने अमृतसर-जे.एंड.के. टूरिज़्म कॉरिडोर की क्षमता को भी उजागर किया।
टी.ए.ए.आई. पंजाब चैप्टर के पूर्व चेयरमैन अश्विनी गुप्ता ने इस तरह के शानदार रोड शो के आयोजन के लिए जम्मू पर्यटन निदेशालय और जे.ए.टी.ओ. के प्रयासों की प्रशंसा की और कहा कि जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा पंजाब के सभी हितधारकों के लिए जे.के. यूटी का एक दौरा आयोजित किया जाना चाहिए, ताकि वे जम्मू और कश्मीर के पर्यटन के बारे में गहन जानकारी एकत्र कर सकें।
पर्यटन संघ जम्मू के चेयरमैन राजेश गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर में पर्यटन की संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला और पंजाब के लोगों को आमंत्रित करते हुए जम्मू व कश्मीर की सुंदरता का आनंद लेने का आह्नान किया।
बी.बी. कोतवाल और सरदार अमरीक सिंह द्वारा चलचित्रों के माध्यम से एक उत्कृष्ट प्रस्तुति दी गई। उन्होंने जम्मू के उत्कृष्ट रेल, सड़क और हवाई संपर्क की जानकारी दी।माँ वैष्णो देवी भवन, श्री रघुनाथ जी मंदिर, माँ बावे वाली, श्री अमरनाथ जी श्राइन, शंकराचार्य मंदिर, पत्नीटॉप, सन्नासर, बसोहली, किश्तवाड़, राजौरी और पुंछ को भी प्रदर्शित किया। प्रस्तुति का मुख्य आकर्षण भद्रवाह का सर्किट था जिसमें जाॅय घाटी का प्राकृतिक सौंदर्य, शांत पदरी-मैदान, गुर-डंडा, कैलाश-कुंड झील, गाठा झील, पार्क, ट्राउट मछली फार्म और सेब के बागिचे भी शामिल थे।
मुख्य अतिथि के.एल. मल्होत्रा ने अपने संबोधन में कहा कि वह जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा भारत के लोगों को जम्मू-कश्मीर की वास्तविक सुंदरता और पर्यटन क्षमता दिखाने के लिए देश भर में रोड शो आयोजित करने की पहल से बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने आगे कहा कि वह इस सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए पंजाब और जम्मू-कश्मीर के पर्यटन उद्योग के बीच समन्वय और सहयोग के निर्माण के संबंध में पंजाब के पर्यटन विभाग से भी बात करेंगे।
रमन सूरी ने अपनी स्वयं-लिखित कविता की प्रस्तुति के साथ जम्मू-कश्मीर की विरासत, धार्मिक, छुट्टियों में आने वाले पर्यटकों, साहसिक और सीमांत पर्यटन के बारे में बहुत ही प्रभावशाली तरीके से बताते हुए श्रोताओं को आकर्षित किया। कविता का मुख्य आकर्षण था, जम्मू के सभी ज़िलों के पर्यटक स्थलों का वर्णन, जिसे उन्होंने अपने लेखन से अत्यंत ही सुंदरता से पिरोया था। उनकी प्रस्तुति के दौरान हॉल तालियों की आवाज़ से गूंज रहा था और उपस्थित लोग इस बात को स्वीकार कर रहे थे कि कैसे सूरी ने उन्हें कुछ ही पलों में जम्मू-कश्मीर के सौ से अधिक स्थानों का आभास करा दिया जिनमें से अधिकतर उनके लिए अज्ञात थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
जब मंडी में प्राकृतिक आपदा आई तब कंगना कहां थीं: सिंह

जब मंडी में प्राकृतिक आपदा आई तब कंगना कहां थीं: सिंह

29 Mar 2024 | 9:11 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंडी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार व अभिनेत्री कंगना रणौत से पूछा कि जब मंडी में इतनी बड़ी प्राकृतिक आपदा आई और करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ, तब वह कहां थीं।

see more..
image