Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में मेलों, लंगरों पर रोक, सामाजिक समारोह में अधिकतम 200 लोग रहेंगे

शिमला, 20 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य के कुछ जिलों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्य के जिला उपायुक्ताें और वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
श्री ठाकुर ने आज यहां कोविड महामारी की स्थिति को लेकर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के सामाजिक समारोहों में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी। उन्होंने राज्य में टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिये और कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए कोविड-19 की 1.80 लाख और खुराकें स्वीकृत की हैं जो आगामी दो दिनों में यहां पहुंच जाएंगी। उन्होेंने यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए कि लोग फेस मास्क और हैंड सेनेटाईजर का नियमित रूप से प्रयोग करें। इसके अलावा घरों में आइसोलेशन में रखे गए लोगों के लिए भी सभी मापदंडों का पालन अनिवार्य बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। दुकानदारों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को मास्क नहीं तो सेवा नहीं की रणनीति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। प्रदेश में सभी अधिकारिक मेलों का आयोजन नहीं होगा ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके हालांकि जो मेले चल रहे हैं वे जारी रहेंगे लेकिन मानक संचालन प्रणाली को अपनाते हुए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएंगे।
श्री ठाकुर ने कहा कि सभी फील्ड अधिकारियों को इस महामारी की रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले विभिन्न कदमों की जानकारी है इसलिए उन्हें यह निश्चित करना चाहिए कि ऐसे सभी सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध हो जहां लोग उचित परस्पर दूरी बनाकर नहीं रख रहे हों। उन्होंने परीक्षणों, वायरस प्रभावित लोगों का पता लगाने और उपचार की रणनीति प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने और आरटीसीपीआर परीक्षण बढ़ाने और कंटेनमेंट जोन की पद्वति कड़ाई के साथ लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं वहां लोगों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। लोगों को दवाई भी और कड़ाई भी की रणनीति अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके अलावा सूचना, शिक्षा और प्रचार पर भी ध्यान दिया जाए ताकि इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों को सरकार की मदद करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
सं.रमेश1942वार्ता
image