Friday, Mar 29 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्राईवेट स्कूलों में प्रमाणित संस्थाओं द्वारा प्रकाशित किताबें ही लगाए जाने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 23 मार्च (वार्ता) पंजाब सरकार ने प्राईवेट स्कूलों के छात्रों को केवल एन.सी.ई.आर.टी./सी.आई.एस.सी. ई./संबंधित बोर्डों द्वारा प्रमाणित संस्थाओं की ओर से प्रकाशित किताबें लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि शिक्षा विभाग (एस.ई.) के निदेशक ने इस बारे में सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.ई. और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राईवेट स्कूलों के मैनेजमैंट को पत्र जारी कर दिया है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के हितों की रक्षा करना है।
प्रवक्ता के अनुसार प्राईवेट स्कूलों की कुछ मैनेजमैंट अपने स्कूलों में प्राईवेट प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित किताबें लगा रही हैं और उनको ये किताबें और वर्दियाँ कुछ ख़ास दुकानों से खऱीदने के लिए कहा जा रहा है। ये किताबें छात्रों को महँगे मूल्य पर खऱीदनी पड़ रही हैं।
इस बारे में मिली शिकायतों के मद्देनजऱ शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को ख़ास दुकानों/फर्मों से किताबें और वर्दियाँ खरीदने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से मजबूर न करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। ऐसा करने पर इन संस्थाओं की मान्यता/अनापत्ति प्रमाण पत्र रद्द करने की चेतावनी दी है।
शर्मा
वार्ता
--------------
image