Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों का 26 मार्च को भारत बंद, मनाएंगे काली होली

चंडीगढ़, 24 मार्च (वार्ता) संयुक्त किसान-मजदूर मोर्चा ने केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में 26 मार्च को भारत बंद का आहवान किया है इसे सफल बनाने के लिये किसान संगठनों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। किसान संगठनों ने इसके अलावा इस बार काली होली मनाने का भी फैसला लिया है।
मोर्चा की आज हिसार में हुई बैठक में इस दिन सभी टॉल प्लाजा को पूर्ण रुप से बंद रखा जाएगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी भी प्रकार की अन्य वस्तुओं को गांवों से शहर में नहीं भेजा जाएगा। यातायात पूर्ण रुप से बंद रहेगा। बंद सफल बनाने के लिये सभी व्यापारिक संगठनों, जन संगठनों, स्कूल संचालकों के अलावा अन्य संगठनों से अनुरोध किया गया है कि बंद को कामयाब करने में पूर्ण सहयोग करें। रिक्शा चालक संघ और ऑटो रिक्शा चालक संघ से भी बंद में अपना योगदान देने की अपील की गई है।
उधर, हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने कहा है कि कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों के भारत बंद के समर्थन में हरियाणा की सभी मंडियोंं में भी हड़ताल रहेगी। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने अनाज की खरीद और उसका भुगतान आढ़तियों के माध्यम से नहीं किया तो हरियाणा के सभी आढ़ती अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।
जींद में खटकड़ गांव के टोल के पास गत 89 दिन से जारी किसान धरने पर किसानों ने आज भी सांकेतिक भूख हड़ताल रखी। किसान अजायब, जयभगवान, होशियारा, नरेश, ईश्वर सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे। हर रोज एक गांव के किसान कृषि कानूनों के खिलाफ सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 26 मार्च को भारत बंद और 28 मार्च को काली होली मनाने का भी फैसला लिया गया है। किसानों ने सरकार से देश के हर किसान के लिये एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग की है।
रमेश1751वार्ता
image