Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से बढ़ेगी किसानों की आय

जालंधर, 25 मार्च (वार्ता) किसानों को मछली पालन के लिए प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना जिले में नीली क्रांति लाने में कारगर साबित होगी।
जिला उपायुक्त (जनरल) श्री जसबीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि किसानों को कृषि के सहायक धंधों की तरफ प्रेरित करने के लिए उन्हें मछली पालन के पेशे के साथ जोड़ने के लिए इस योजना को पंजाब और केंद्र सरकार की तरफ से संयुक्त तौर पर चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह योजना पांच साल के लिए लाई गई है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को मछली पालन के सहायक धंधों के साथ जोड़ना है। इस योजना के अधीन किसान को मछली पालन के लिए सात लाख रुपए की लागत के साथ तालाब बनाना होगा। ऐसे एक बड़े यूनिट पर 50 लाख और छोटे यूनिट पर 7.50 लाख रुपए की लागत आती है।
सहायक निदेशक मछली पालन सन्दीप वशिष्ट ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत तैयार मछली को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए नौजवानों को 75 हज़ार रुपए की लागत के साथ मोटरसाइकिल और 10 हज़ार रुपए की साइकिल, तीन लाख रुपए का आटो या ई रिक्शा और 20 लाख रुपए की लागत वाले इंसुलेटेड वैन भी दिलाये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन सभी निवेशों पर सरकार सामान्य वर्ग के लिए 40 फीसद, अनुसूचित वर्ग और अन्य के लिए 60 फीसद सब्सिडी देगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image