Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी स्कूल के बच्चों को भी मिलेगी बस की सुविधा

हिसार, 26 मार्च (वार्ता) हरियाणा में हिसार जिले के रावलवास खुर्द गांव के युवाओं ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने को लेकर एक सराहनीय कदम उठाया है। इसके तहत स्कूल में पढऩे के लिए दूर दराज से आने वाले बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर उनके घर के पास से निशुल्क बस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।
इसके साथ ही बच्चों के लिए विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकों की सुविधा भी अपने खर्च पर मुहैया कराई जाएगी। इससे न केवल बच्चों का सरकारी स्कूलों के प्रति रूझान बढ़ेगा, साथ ही अभिभावकों को प्राइवेट स्कूलों की भारी भरकम फीस से भी छुटकारा मिलेगा।
क्लब प्रधान कमल मिठारवाल बताते हैं कि गांव का क्षेत्र काफी बड़ा है। ऐसे में दूर दराज से आने वाले बच्चों को स्कूल में आने जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी। बच्चों की इसी परेशानी को देखते हुए क्लब ने बच्चों के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र से स्कूल बस की सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है। यह बस बच्चों को उनके घर से लेकर स्कूल पहुंचाएगी। इसके लिए बच्चों से किसी प्रकार का खर्च नहीं लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल पढ़ाई के मामले में प्राइवेट स्कूलों से कम नहीं है। गांव के इसी सरकारी स्कूल से कई युवा पढ़कर आज अच्छी जगह पर कार्य करते हुए गांव का नाम रोशन कर रहे हैं। वर्तमान में एक दूसरे के देखा देखी अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन प्राइवेट स्कूलों में करा रहे है, इसके पीछे कई कारण है। इन कारणों को चिन्हित करते हुए गांव के युवाओं ने स्कूल के स्तर को ऊपर उठाने का फैसला लिया है। इसके तहत ग्रामीणों के सहयोग से गांव के उच्च विद्यालय में लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम, खेल प्रशिक्षकों सहित अन्य आवश्यक संसाधनों को बढ़ाया जाएगा ताकि यह स्कूल भी प्राइवेट स्कूलों को टक्कर दे सके।
उन्होंने विश्वास जताया कि युवा क्लब का यह प्रयास सार्थक साबित होगा और बच्चों का रूझान सरकारी स्कूल की तरफ बढ़ेगा।
सं शर्मा
वार्ता
image