Friday, Mar 29 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पौंग झील में 22 प्रवासी प़क्षिओं की मौत , एडवायजरी जारी

शिमला, 27 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कांगडा जिले में पौंग झील में फिर से बर्ड फ्लू की आहट होने से वन्यजीव विभाग की चिंता बढ़ गयी है।
पौंग बांध अभ्यारण्य क्षेत्र के तहत नगरोटा सूरियां बीट में पिछले दो दिन में कुल 22 प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं। वन विभाग के वाइल्ड लाइफ विंग ने मृत पक्षियों के सैंपल जालंधर लैब में भेज दिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि प्रवासी पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या फिर कोई ओर वजह है।
उल्लेखनीय है कि जनवरी में अंतरराष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई थी। इस दौरान करीब 20 विदेशी प्रजातियों के 5000 हजार से अधिक परिंदों की मौत हुई थी। इस कारण सरकार ने पौंग झील में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया था।
कांगडा जिला उपायुक्त राकेश प्रजापति ने वन्य प्राणी विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों से बैठक कर जिले के चार उपमंडलों इंदौरा, फतेहपुर, जवाली व देहरा में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा पोल्ट्री फार्मों में भी विशेष एहतियात बरतने की सलाह प्रशासन ने दी और पौंग बांध के एक किलोमीटर क्षेत्र को अलर्ट जोन जबकि उसके आगे के क्षेत्र को सर्विलांस जोन बनाया था।
सं शर्मा
वार्ता
image