Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एसजीपीसी ने पेश किया नौ अरब से अधिक का बजट पेश

अमृतसर, 30 मार्च (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के महासचिव एडवोकेट भगवंत सिंह स्यालका ने मंगलवार को 2020-21 के लिए नौ अरब 12 करोड़ 59 लाख 26 हज़ार रुपए का बजट पेश किया। बजट में 400वें प्रकाश पर्व के लिए विशेष तौर पर 14 करोड़ रुपये आरक्षित रखे गए हैं।
एसजीपीसी के मुख्यालय तेजा सिंह समुद्री हाल में आयोजित बजट सभा में एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर, श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह सहित समिति के 86 सदस्य उपस्थित थे।
बजट का विवरण जारी करते हुए बीबी जागीर कौर ने कहा कि पास किये गए बजट मुताबिक अनुमानित खर्चों के तुलनात्मक आधार पर साल 2021-22 की कुल आमदनी आठ अरब 71 करोड़ 93 लाख 24 हज़ार रुपए के करीब होगी। इस तरह के पास किये गए बजट अनुसार आमदन की अपेक्षा 40 करोड़ 66 लाख रुपए के करीब अधिक खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारों में चढ़ावे के रूप में मिलने वाली राशि में से लगभग 30 प्रतिशत राशि अलग -अलग विभागों के लिए शिरोमणि समिति को फंड प्राप्त होते हैं लेकिन बीते समय दौरान यह राशि फिर आमदन का हिस्सा बना देने के साथ बजट में बड़ा अंतर पैदा हो गया है।
बीबी जगीर कौर ने बताया कि ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान जिनकी सेवा संभाल सेक्शन 85 के अंतर्गत की जाती है, से साल 2021 -22 दौरान छह अरब 47 करोड़ 25 लाख रुपए आमदनी की संभावना है, जबकि छह अरब 52 करोड़ 37 लाख रुपए खर्चों का अनुमान है। इसी तरह शैक्षिक अदारों से इस साल एक अरब 89 करोड़ 17 लाख रुपए के करीब आमदन और दो अरब 23 करोड़ 18 लाख रुपए के लगभग खर्च किए होंगे। उन्होंने कहा कि शैक्षिक अदारों के बजट में घाटे की पूर्ति के लिए शिरोमणि समिति की तरफ से फिलहाल 16 करोड़ 55 लाख रुपए के करीब रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के एक प्रेमी की तरफ से नौ करोड़ से अधिक भेंट श्री दरबार साहब की गोलक में पाई गई है। इसी तरह सोलर प्लांट और भाप विधि द्वारा लंगर तैयार करने के लिए भी संगत सेवा करवा रही हैं।
बीबी जागीर कौर ने यह भी जानकारी दी कि श्री हरिमन्दर साहब में धन भेंट करने वाली संगत को टैक्स से छूट मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस बार के बजट में नौवें बादशाह श्री गुरु तेग बहादुर साहब के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए 14 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके प्राकृतिक आपदा के लिए 86 लाख रुपए, भेटा रहित संकल्प साहित्य छपवाने समेत धार्मिक पर्चों और धार्मिक परीक्षा पत्र व्यवहार पाठ्यक्रम, संकल्प विद्यालयों के लिए 27 करोड़ 31 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। हाल ही में स्थापित की गई लड़कियों की खेल अकादमी के लिए दो करोड़ रुपए तक खर्च करन के लिए राशि रखी गई है। सिकलिगर और चूड़ी वेचने वाले सिक्खों साथ-साथ पंजाब और पंजाब से बाहर के गुरुद्वारा साहिबान, धार्मिक, पंथक और समाज सेवीं संस्थायों आदि के लिए 9 करोड़ 50 लाख रुपए, अमृतधारी विद्यार्थियों को वज़ीफे के लिए दो करोड़, बच्चों को प्रतियोगी मुकाबलों के द्वारा संकल्प के साथ जोड़ने के लिए तीन करोड़ रुपए आरक्षित किये हैं।
श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बजट में इस बार स्पष्टतः लाने के लिए बीबी जगीर कौर और समूचे हाउस का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि शिरोमणि समिति समूचे सिक्खों की संस्था है,लेकिन दुखद पहलू है कि इसको तोड़ने की साजिशें शुरू से होती रहीं।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image