Friday, Mar 29 2024 | Time 01:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


2200 सरकारी स्कूलों को एक करोड़ से अधिक की राशि जारी करने के निर्देश

चंडीगढ़,01 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के निर्देशों पर सरकारी स्कूलों में नेशनल ग्रीन क्रोप्स प्रोग्राम चलाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक करोड़ से अधिक की राशि जारी करने का फैसला कर लिया है।
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि नेशनल ग्रीन क्रोप्स प्रोग्राम 2020-21 को लागू करने के लिए राज्य भर के 2200 सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है और हरेक जिले में से 100 स्कूल लिए गए हैं। इन स्कूलों को एक करोड़, 15 लाख और 50 हजार रुपए की राशि भेजी जा रही है। इस राशि में से हरेक इकौ क्लब के लिए 5000 रुपए की व्यवस्था की गई है जबकि इस प्रोग्राम को लागू करने और निगरानी रखने के लिए 25,000 रुपए प्रति जिला दिए गए हैं।
प्रवक्ता के अनुसार इस प्रोग्राम के तहत वातावरण सुरक्षा और संभाल के साथ साथ सोलिड अवशेष के प्रबंधन के बारे जागरूकता पैदा की जायेगी। स्कूलों में विश्व वातावरण दिवस, विश्व वैटलैंड दिवस, भू दिवस आदि जैसे महत्वपूर्ण वातावरण दिवस मनाए जाएंगे। इस दौरान इन दिवसों से सबंधित सलोगन, ड्राइंग और पोस्टर मुकाबले करवाए जाएंगे और विद्यार्थी ‘प्रकृति खोज’ अधीन क्वीज मुकाबलों में हिस्सा लेंगे। इस प्रोग्राम के तहत स्कूलों और अन्य स्थानों पर पौधे लगाने के साथ साथ सफाई मुहिम भी चलाई जायेगी।
शर्मा
वार्ता
image