Friday, Mar 29 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी बोर्ड ने किये गेहूं की निर्विघ्न खरीद के लिए उचित प्रबंध

चंडीगढ़, 01 अप्रैल (वार्ता)पंजाब में 10 अप्रैल से शुरू हो रही गेहूं की खरीद के लिए उचित प्रबंध किये गए हैं और कोविड महामारी के मद्देनजर सभी मंडियों में स्वास्थ्य सुरक्षा सावधानियों को सख्ती से अपनाने के लिए विस्तृत हिदायतें भी जारी की गई हैं।
पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह की तरफ से बोर्ड के सचिव रवि भगत और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ गेहूं की खरीद को लेकर किये गये प्रबंधों का जायजा लेने के बाद यह जानकारी दी गई। बैठक में अधिकारियों ने जानकारी दी कि राज्य की 154 मार्केट कमेटियों में गेहूं की खरीद/बिक्री के लिए मुख्य दफ्तर के अधिकारियों के अलावा लगभग 5600 फील्ड स्टाफ ड्यूटी देगा ।
चेयरमैन ने बताया कि मंडियों में पंजाब मंडी बोर्ड, मार्केट कमेटियां और खरीद इंजेसिया के मुलाजिमों, किसानों, आढ़तियों और लेबर की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए कोविड सावधानियां इस्तेमाल की जाएंगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि रबी सीजन के दौरान गेहूं की खरीद के लिए 3972 मंडियों नोटीफायी की गई हैं।
ज्ञातव्य है कि इस साल राज्य में 177 लाख टन गेहूं का उत्पादन होने और इसमें से 130 लाख टन मंडियों में पहुँचने का अनुमान है।
श्री लाल सिंह ने कहा कि पिछले रबी सीजन के दौरान भी कोविड संकट के बावजूद 128 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी । मंडी बोर्ड की यह कोशिश होगी कि किसानों को अपनी फसल मंडियों में लाने से 12 घंटे के समय में फारिग कर दिया जाये । किसानों और आढ़तियों को मचउइ मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है जिससे मंडियों की गतिविधियों के साथ-साथ गेहूं बेचने के लिए पास के बारे ताजा जानकारी मिलती रहे।
खरीद प्रबंधों के लिए उठाये कदमों का जिक्र करते हुए चेयरमैन ने बताया कि जो किसान कुछ समय के लिए गेहूं को अपने घरों या फार्मों पर स्टोर कर सकते हैं, वह जरूर करें जिससे मंडी में गेहूँ की एक ही समय ज्यादा आमद न हो और गेहूँ की बिक्री/खरीद के दौरान मंडी में भीड़-भाड़ से बचा जा सके।
मंडी बोर्ड की तरफ से किसानों और आढ़तियों की सुविधा के लिए मुख्य दफ्तर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यदि मसला हल नहीं होता तो वह अपने जिले से सम्बन्धित कंट्रोल रूम के टैलिफोन नंबर पर संबंध कायम कर सकते हैं।
शर्मा
वार्ता
image