Friday, Apr 19 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्कूलों को तकरीबन सात करोड़ के फंड जारी

चंडीगढ़ ,02 अप्रैल (वार्ता) पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने कोविड संकट के चलते छात्रों को हो रहे नुकसान की पूर्ति के लिए विभिन्न प्रयासों और गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए स्कूलों को तकरीबन सात करोड़ रुपए की राशि जारी करने का फैसला किया है।
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए तकरीबन 6,97,01,00 रुपए की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। यह फंड विभिन्न कक्षाओं के छात्रों को सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किये जाएंगे।
प्रवक्ता के अनुसार पिछले अकादमिक सैशन के दौरान स्कूल कम समय खुले हैं। इसी कारण विभिन्न विषयों को सीखने के लिये अन्तराल की शिनाख्त की गई है। इस अन्तराल को पूर्ण के लिए लर्निंग इनहांसमैंट प्रोग्राम (सेकंडरी) आधारित गणित, विज्ञान, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक विज्ञान के विषयों में विद्यार्थियों का सामर्थ्य बढ़ाने (रीजिलिऐंस प्रोग्राम) के लिए सप्लीमैंटरी सामग्री/प्रैक्टिकल और विभिन्न गतिविधियां करवाने के लिए फंड जारी करने की व्यवस्था की गई है। यह फंड विभिन्न कक्षाओं के लिए इस्तेमाल किये जाएंगे।
इन फंडों से विद्यार्थियों के सीखने का अंतराल पूरा करने के लिए असायनमैंटों की कापियां भेजी जाएंगी। गणित, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान संबंधी रोजमर्रा के विज्ञान के लिए हफ्ते में तीन दिन और हिंदी और पंजाबी के लिए हफ्ते में दो दिन असाईनमैंटें भेजी जाएंगी। इसके इलावा सीखने का अंतराल पूर्ण करने के लिए राष्ट्रीय अचीवमेंट सर्वे (एन.ए.एस.) की तैयारी के लिए विषय अध्यापक, विद्यार्थियों के लिए असायनमैंटों के लिए भी फंड इस्तेमाल किये जा सकेंगे। यह फंड बारहवीं कक्षा के आर्टस ग्रुप के विद्यार्थियों की मेप ऐक्टिविटी और राजनीतिक विज्ञान/हिस्ट्री की असायनमैंटों के लिए भी इस्तेमाल किये जा सकेंगे।
शर्मा
वार्ता
image