Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में इस बार 80 लाख टन गेहूं होने का अनुमान

चंडीगढ़, 02 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में लगभग पांच सौ खरीद केंद्रों पर फसल की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है और इस बार लगभग 80 लाख टन गेंहू आने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि किसान जब अपनी फसल बेचने के लिए खरीद केंद्र या मंडी में लेकर आएगा तो उसे जे फार्म मिलेगा, और 40 घंटे के अंदर किसान को उसकी फसल की कीमत की अदायगी हो जाएगी। यदि 72 घंटे में किसान को अदायगी नहीं हुई तो सरकार उस राशि पर 9 प्रतिशत ब्याज देगी।
श्री दुष्यंत चौटाला आज गुरूग्राम जिला के गांव बंधवाड़ी के पास नवनिर्मित फलाईओवर का उद्घाटन करने बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।
श्री चौटाला ने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना लोकतंत्र में सबका अधिकार है। हमारा लक्ष्य है कि किसान को उसकी फसल का उचित दाम तय समय पर दिया जाए और वह राशि सीधे उसके खाते में पहुंचे। इस बार छह फसल एमएसपी अर्थात् न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है। किसानों को गेहूं और सरसों की फसल का एक-एक दाना खरीदने का भरोसा दिलाते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खरीद के व्यापक प्रबंध किए हैं।
उन्होंने कहा कि पहली बार सरकारी खरीद ऐजेंसियों ने एक अप्रैल से गेहूं और सरसों की खरीद शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि सरसों का ओपन मार्केट में किसानों को अच्छा भाव मिल रहा है जोकि 5200 रुपये से लेकर 5400 रुपये प्रति क्विंटल बताया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद है कि इस महामारी के दौर में किसान को अपनी फसल बेचने के लिए परेशान न होना पड़े। इसके लिए मंडियों में खरीद की समुचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं खरीद कार्य पर रिपोर्ट ले रहे थे। इस दौरान केवल पलवल में थोड़ी परेशनी हुई थी, जिस पर उन्होंने तुरंत अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।
शर्मा
वार्ता
image