Friday, Apr 19 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमरीका में मास्टर डिग्री के लिए एचएयू के विद्यार्थी रविंद्र का चयन

हिसार, 03 अप्रैल (वार्ता) चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के रविंद्र बेनीवाल का चयन दो वर्षीय स्नातकोत्तर प्रोग्राम में अमेरिका के कोलम्बिया की यूनिवर्सिटी ऑफ मिजूरी में डिग्री के लिए हुआ है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने विद्यार्थियों के चयन पर बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने आज यहां कहा कि इससे विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थियों को भी प्रेरणा मिलेगी और वे भी विश्व के शीर्ष वरियता प्राप्त विश्वविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रयास करेंगे।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. बी.आर. कंबोज व स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डॉ. राजवीर सिंह ने विद्यार्थी की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए अपनी पढ़ाई पूरी करने की शुभकामनाएं दी। अंतरराष्ट्रीय मामलों के संयोजक डॉ. दलविंद्र सिंह ने बताया कि फतेहाबाद जिले के रत्ताखेड़ा गांव के रविंद्र बेनीवाल पुत्र कृपाल सिंह बेनीवाल का चयन स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम में हुआ है जिसके तहत वे स्नातकोत्तर के मुख्य विषय खाद्य विज्ञान में सलाहकर डॉ. पॉवेल सोमवत के मार्गदर्शन में अपनी डिग्री पूरी करेंगे। उनका चयन उनके द्वारा बीएससी, जीआरई और आइईएलटीएस में प्राप्त स्कोर एवं बैंड के द्वारा हुआ है। रविंद्र ने आइईएलटीएस में नौ में से सात बैंड और जीआरई में 340 में से 299 अंक हासिल किए हैं। इनका चयन स्नातक व जीआरई स्कोर के आधार पर हुआ है। इन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ मिजूरी की तरफ से पूरी डिग्री के दौरान ट्यूशन फीस व छात्रवृति भी प्रदान की जाएगी।
विद्यार्थी की डिग्री अगस्त 2021 से शुरू होगी और अगस्त 2023 तक पूरी होगी। रविंद्र अपने दादा रामस्वरूप बेनीवाल को अपना आदर्श मानते हैं। उनके दादा बिश्नोई सभा रतिया के प्रधान भी हैं। उनके दादा हमेशा उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते रहते हैं। इसके लिए उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है।
सं शर्मा
वार्ता
...............
image