Friday, Apr 19 2024 | Time 07:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में नगर निगमों और नगर पंचायतों के लिए चुनाव प्रचार थमा

शिमला, 05 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में नगर निगमों तथा नगर पंचायतों के लिये सात अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर चुनाव प्रचार थम गया है।
राज्य चुनाव आयोग अधिकारी संजीव महाजन ने आज यहां बताया कि चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और वीरभद्र सिंह समेत अनेक नेताओं ने चुनाव प्रचार किया और अपने पक्ष में वोट मांगें।
उन्होंने बताया कि चार नगर निगमों, छह नगर पंचायतों और 128 पंचायत प्रधानों के चुनाव के लिए आयोग पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि सोमवार अपराह्न 4 बजे प्रचार थम गया। बुधवार 7 अप्रैल को सुबह 8 से दोपहर बाद 4 बजे तक मतदान होगा। दूर के मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री के साथ रवाना कर दिया है।
उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने अधिकांश पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया। कुल 534 मतदान केंद्रों में 3000 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना संक्रमित वोटरों के लिए 4 बजे के बाद एक घंटे का समय वोट डालने के लिए रखा है।
सोमवार को प्रचार बंद होने से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंडी में पार्टी प्रत्याशियों के हक में वोट मागे। वहीं सोलन में कांग्रेस की ओर से रैली का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह शामिल रहे। विधायक विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि डॉक्टरों ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए वीरभद्र सिंह को रैली में जाने की इजाजत नहीं दी। चुनाव आयोग ने चार नगर निगमों धर्मशाला, पालमपुर, सोलन और मंडी में चुनाव के लिए कुल 164 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
संजीव महाजन ने बताया कि कुछ केंद्रों के लिए मंगलवार को पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। चुनाव से एक दिन पहले सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। वोटरों के खड़े होने के लिए उचित दूरी पर गोले लगाए जाएंगे। मतदान केंद्रों में सुरक्षा बल तैनात होंगे, ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो सकें। प्रत्येक मतदान केंद्र में स्वास्थ्य विभाग का एक-एक कर्मचारी पीपीई किट के साथ तैनात रहेगा और कोरोना संक्रमित वोटरों को मतदान कराने में मदद करेगा। वोट डालने से पहले वोटरों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।
नगर निगम सोलन के 17 वार्डों में 07 अप्रैल को होने वाले निर्वाचन में कुल 36435 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी अजय यादव ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि कुल मतदाताओं में 18730 पुरूष, 17704 महिला तथा एक अन्य मतदाता हैं।
सं शर्मा
वार्ता
image