Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सभी सिविल सर्जनों को टीकाकरण और सैंपलिंग यकीनी बनाने के निर्देश

चंडीगढ़, 05 अप्रैल (वार्ता)पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सभी सिविल सर्जनों को जिला स्तर पर साप्ताहिक लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण , सैंपलिंग और टेस्टिंग को सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये हैं।
श्री सिद्धू ने आज यहां बताया कि अस्पतालों में टीकाकरण केन्द्रों के अलावा पहले से निर्धारित स्थानों पर मोबाइल टीकाकरण कैंप भी लगाए जा रहे हैं जिनके लिए योग्य लाभपात्रियों के आंकड़े उद्योगों, रिहायशी सोसायटियों या सम्बन्धित संगठनों के प्रबंधकों की तरफ से उपलब्ध करवाए गए हैं। 45 साल की उम्र से अधिक वाले कुल 6,51,363 व्यक्तियों को टीके की पहली खुराक और लगभग 6,536 व्यक्तियों को दूसरी खुराक दी गई है।
स्वास्थ्य संभाल कर्मचारियों (एच.सी.डब्लयू) और फ्रंटलाईन वर्करों (एफडब्लयूज) के बारे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 4,12,160 को टीके की पहली खुराक और 1,15,290 को टीके की दूसरी खुराक दी गई है। सबसे अधिक जोखिम वाली आबादी वाले इलाकों में टीकाकरण मुहिम को तेज करने के लिये पाॅजिटिव मामलों और कम टेस्टिंग वाले क्षेत्रों में जिला स्तर पर टीकाकरण और टेस्टिंग का लक्ष्य निश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि समय के अधिक अंतराल के साथ संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सभी जिलों की तरफ से निर्धारित लेबों में रोजमर्रा के कम से कम 3 बार नमूने भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा कि निजी लेबों की स्थिति और कारगुजारी की समीक्षा के कारण और कोविड टेस्टिंग को बढ़ाए जाने की सख्त जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि इसके साथ ही दिशा-निर्देशों की पालना को यकीनी बनाया जाये।
जिला अस्पतालों और मैडीकल कालेजों में दो शिफटें प्रातः काल 8 बजे से दोपहर 2 बजे और दोपहर 1बजे से शाम 7 बजे तक करवाई जा रही हैं और हर शिफट के लिए अलग स्टाफ तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि 5 अप्रैल से कुल 2342 टीकाकरण केंद्र कार्यशील हैं।
उन्होंने कहा कि 27 फरवरी से 5 मार्च तक 2.9 प्रतिशत पाॅजिटिव दर दर्ज की गई जो 27 मार्च से 2 अप्रैल तक तेजी से बढ़ कर 7.9 प्रतिशत हो गई। कोविड मामलों की मौत दर को कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता मुहिम चला रहा है क्योंकि गाँवों में मौतों की बड़ी संख्या दर्ज की गई है।
उन्होंने लोगों से अपील की यदि किसी को कोरोना वायरस के लक्षण महसूस होते हैं तो वह बिना किसी देरी से अपना टैस्ट करवाएं जिससे पाॅजिटिव पाये जाने पर उनको घर में एकांतवास किया जा सके या कोविड केयर अस्पताल में तुरंत इलाज मुहैया करवाया जा सके।
शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image