Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में नये गोदाम बनाने की संभावनायें तलाशें :दलाल

चंडीगढ़, 06 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नए गोदाम बनाने की संभावनाएं जल्द तलाशें।
श्री दलाल आज यहां कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा भंडागार निगम तथा हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड व हरियाणा भंडागार निगम के बीच 11 स्थानों पर नए गोदाम बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसके तहत भंडागार निगम द्वारा कृषि विपणन बोर्ड की भूमि पर गोदामों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए नाबार्ड से भी फंड लिया जाएगा।
श्री दलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग, बोर्ड व निगम मिलकर कारोबार बढ़ाने की संभावित गतिविधियों का एक रोडमैप तैयार करें। विभाग और निगमों के बीच किसी प्रकार का विवाद नहीं होना चाहिए, आखिरकार खाली पड़ी सरकारी संपत्तियों का अधिकतम उपयोग किस प्रकार से हो, इस दिशा में काम करना है। तभी हम कृषि क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को सफल बना सकते हैं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा भले ही भौगोलिक दृष्टि से एक छोटा प्रदेश है लेेकिन खाद्यान्न उत्पादन में देश में दूसरे नंबर पर है। भारतीय खाद्य निगम तथा केंद्रीय भंडागार निगम के साथ भी बातचीत की जाए और राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक गोदाम बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाए।
हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के गोकलपुर व दीपालपुर टहना (रेवाड़ी), नावां नारनौल तथा शिवा गुरुग्राम में कृषि फार्म हैं, जहां पर बीज विकास के लिए भूमि को पट्टे पर दिया जाता है। इन सभी की कुल भूमि 220 एकड़ से अधिक है। गोदाम के लिए 5 या 6 एकड़ की आवश्यकता रहेगी, इसलिए इस भूमि का उपयोग भी किया जा सकता है।
बैठक में हरियाणा भंडागार निगम के चेयरमैन नयनपाल रावत, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा, हरियाणा भंडागार निगम के प्रबंध निदेशक राजीव रतन, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक विनय सिंह, हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के प्रबंध निदेशक हरदीप कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
शर्मा
वार्ता
image