Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनाव अधिकारियों को अगले साल होने वाले विस चुनाव के लिए तैयार रहने का निर्देश

चंडीगढ़, 06 अप्रैल (वार्ता) पंजाब में अगले साल के शुरू में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजऱ चुनाव अधिकारियों को चुनाव के लिए तैयार रहने के निर्देश दिये गये हैं ।
यह जानकारी आज यहां पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा0 एस करूणा राजू ने आज गूगल मीट के जरिये राज्य के सभी 22 जिलों के चुनाव तहसीलदारों और चुनाव कानूनगो के साथ बैठक में दी । राज्य में विधानसभा चुनाव अगले साल के शुरू में होने हैं और मुख्य चुनाव अधिकारी ने वोटर सूची के निरंतर अपडेट के लिए मुहिम पहले ही शुरू कर दी है। महामारी के दौरान प्रौद्यौगिकी एक अहम भूमिका अदा करती है और इससे मोबाइल एप्लीकेशनों की भूमिका कई गुणा बढ़ जाती है।
उन्होंने सभी अधिकारियों को मोबाइल ऐप्लीकेशन का अधिक से अधिक प्रयोग करने का निर्देश दिया। इन ऐप्स में मुख्य तौर पर आम लोगों के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप, अपंग व्यक्तियों के लिए पीडब्ल्यूडी ऐप, बूथ स्तर अधिकारियों (बी.एल.ओज़) के लिए गरुढ़ ऐप शामिल है।
डॉ. करुणा राजू ने अधिकारियों को सभी पोलिंग बूथों की ख़ुद तस्दीक करने और कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजऱ और ज्यादा स्थानों का सुझाव देने और सभी उचित आंकड़ों को अपडेट करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त सी.ई.ओ, माधवी कटारिया, आई.ए.एस. ने फील्ड अफसरों को हिदायत की कि वे अपंग व्यक्तियों के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशनें ख़ासकर पी.डब्ल्यू.डी ऐप को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष मुहिम शुरू करें। चुनाव आयोग की नयी पहलकदमी ‘हैलो वोटर्स’ को बढ़ावा देने की ज़रूरत है। जि़ला स्वीप आइकॉन ’हैलो वोटर्स’ के लिए छोटे ऑडियो क्लिप तैयार करेंगे।
शर्मा
वार्ता
image