Friday, Mar 29 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार जिले में कोरोना के 135 नए मामले , 452 हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या

हिसार,08 अप्रैल (वार्ता) हिसार जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के केस बढ़ते लगातार जा रहे हैं। जिले में वीरवार को कोरोना के 135 नए मामले सामने आए हैं।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज यहां जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार अब जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 452 हो गई है। उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया अभी तक 3 लाख 98 हजार 450 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। जिले में कोरोना संक्रमण के 17 हजार 886 केस आ चुके हैं, इनमें से 17 हजार 95 संक्रमित रिकवर हो चुके हैं। अभी तक 339 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। जिले का रिकवरी रेट फिलहाल 95.58 प्रतिशत है।
उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ तेजी से उपर जा रहा है। ऐसे में वैक्सीनेशन ही स्वयं का सुरक्षित रखने का सबसे मजबूत विकल्प है। जिले के विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें वैक्सीनेशन के कार्य में लगी हुई है, इसलिए 45 वर्ष से उपर के सभी नागरिक जल्द से जल्द अपना वैक्सीनेशन करवाएं। दवाई के साथ कड़ाई भी बेहद जरूरी है।
उन्होंने कोविड-19 हैल्थ प्रोटोकॉल की अनुपालना की अपील करते हुए कहा कि मास्क, स्वच्छता तथा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करके कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है।
फतेहाबाद जिले में वीरवार को कोरोना के 65 नए केस मिले है। इनमें दस विद्यार्थी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार बुधवार को रतिया के राजकीय गर्ल्स स्कूल की 9 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव हुई थी। वहीं वीरवार को 2 और छात्राएं कोरोना पॉजिटिव हो गई है। टोहाना के मिडिल स्कूल के 4 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव हुए है। इसके अलावा अलग-अलग स्कूलों के चार अन्य विद्यार्थी भी कोरोना पॉजिटिव हुए है। जो लोग कोरोना पॉजिटिव हुए है उन्हें घर पर क्वारंटाइन किया गया है।
पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य विभाग केवल सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के कोरोना सैंपल ले रहे थे। लेकिन अप्रैल महीने के 8 दिनों में 65 बच्चे कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब प्राइवेट स्कूलों में भी कोरोना टेस्ट करने का काम स्वास्थ्य विभाग ने कर दिया है। अब हर दिन तीन से चार प्राइवेट स्कूलों में कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने आदेश दे दिए है कि अब वही बच्चा स्कूल आए जिसकी परीक्षा है, अन्य बच्चों को स्कूल में ना बुलाए। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कोरोना की जो रफ्तार है उसे कंट्रोल किया जा सके।
सं शर्मा
वार्ता
image