Friday, Apr 19 2024 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर से टोरांटो,वैनकूवर के लिए सीधी उड़ानों की मांग

अमृतसर 08 अप्रैल (वार्ता) श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पूर्व के अवसर पर कनाडा के पंजाबी समुदाय ने अमृतसर से वैनकूवर और टोरांटो के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने की माँग की है।
फलाई अमृतसर इनीशिएटिव के ग्लोबल कनवीनर अमरीका निवासी समीप सिंह गुमटाला और कनाडा से अमृतसर विकास मंच के विदेश मामलों के सचिव और फलाई अमृतसर के उत्तरी अमरीका के कनवीनर अनंत सिंह ढिल्लों ने गुरुवार को कहा कि कैनेडा और पंजाब के लाखों पंजाबी इन सीधी उड़ानों की लंबे समय से माँग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 400वें प्रकाश पूर्व समागमों का मुख्य केंद्र अमृतसर होगा। इस सम्बन्धित भारत और पंजाब सरकार ने देश और विदेशों में कई कार्यक्रमों के आयोजन का भी ऐलान किया है। विदेश से भी लाखों श्रद्धालुओं की तरफ से साल भर चलने वाले इन समागमों के लिए अमृतसर की यात्रा करने की उम्मीद की जा रही है।
श्री गुमटाला ने बताया कि हम टोरांटो, बृह्मपटन, मिसीसागा, वैनकूवर, सरी, ऐबटसफोरड, कैलगरी, ऐडमिंटन, विनीपैग और दूसरे हलकों के संसदीय सदस्यों, मंत्रियों समेत कैनेडा के प्रधान मंत्री को भी लिखित रूप में भेज चुके है। पिछले साल मार्च 2020 में हज़ारों कैनेडियन परिवार महामारी के साथ सम्बन्धित हवाई यात्रा के बंद होने के कारण भारत में फंस गए थे जिसमें सबसे अधिक, 40000 के करीब पंजाब में थे। उस समय भी इन हजारों फंसे हुए पंजाबियों की कैनेडा सरकार से यही माँग थी कि हमें दिल्ली की बजाय अमृतसर से वापस कनाडा ले जाया जाये।
श्री ढिल्लों ने कहा कि इस मुकम्मल तालाबन्दी दौरान, अप्रैल -मई के महीनो में, कतर एअरवेज और एयर इंडिया की तरफ से संचालित 25 से अधिक विशेष उड़ानों के द्वारा अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 7500 से भी अधिक कैनेडियन अपने घर पहुँचे। इस लिए उनको एक तरफ़ की हवाई उड़ान के लिए 2800 से 3500 डालर भी ख़र्चने पड़े। इन हजारों यात्रियों के किरायो का कुल जोड़ लगभग 26 मिलियन कैनेडियन डालर या 140 करोड़ रुपए बनता है।
सरी के निवासी मोहित धंजू, जिसका परिवार भी मार्च 2020 में तालाबन्दी दौरान पंजाब में फंस गया था, ने बताया कि कनाडा के संसद सदस्यों और मंत्रियों तक इस माँग को पहंचाने के लिए पटीशन तैयार की गई है। उन्होंने कैनेडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को भी इस मामलो में निजी रूचि लेने की अपील की है।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने नवंबर 2019 में गुरू नानक देव के 550वें गुरूपर्व को समर्पित अमृतसर –लंदन स्टेनस्टैड (यूके) के लिए सीधी उड़ान शुरू की गई थी जिसके लिए एयर इंडिया ने अपने जहाज़ और ‘एक ईश्वर ’ भी लिखा था। ठाकुर.संजय
वार्ता
image