Friday, Mar 29 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पीटीयू में यायावर साहित्य उत्सव के दूसरे संस्करण का आयोजन

जालंधर, 09 अप्रैल (वार्ता) अपने छात्रों, संकाय और कर्मचारियों को प्रेरणा प्रदान करने के उद्देश्य से आई.के. गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय (पीटीयू) ने गुरुवार को अपने मुख्य परिसर में यायावर साहित्य उत्सव का आयोजन किया। पंजाबी कवि सुखविंदर अमृत, अभिनेता मेजर मोहम्मद अली शाह, आर जे श्वेतामा जम्वाल आकर्षण का केंद्र थे।
यायावर साहित्य उत्सव के संस्थापक और निदेशक नुपुर संधू ने शुक्रवार को बताया कि पीटीयू के श्री गुरु नानक देव सभागार के मंच पर ‘नवोन्मेष’ शीर्षक से एक मेगा कार्यक्रम आयोजित किया जो दिन ज्ञान, विश्वास, आत्मविश्वास और प्रेरक व्याख्यान, जीवन के अनुभवों से भरा था। पंजाब सरकार के कोविड रोकथाम से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए एक तकनीकी विश्वविद्यालय होने के नाते, हजारों दर्शकों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके इसमें जोड़ा गया। यू-ट्यूव लाइव और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर के छात्र, संकाय, शोधकर्ता, आम जनता इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
कुलपति प्रो (डॉ) अजय कुमार शर्मा ने ऑनलाइन माध्यम से स्वागत किया। कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र और दीपदान समारोह के साथ हुई। इसके बाद चार से पांच छात्रों के समूह का लाइव बैंड था, जिन्होंने लाइव म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स के साथ बॉलीवुड गानों पर परफॉर्म किया।
पहले सत्र में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी महिला लीग जेएंडके सुश्री अफशां आशिक द्वारा ‘कैसे मुझे अपना जीवन का लक्ष्य मिला’ विषय पर चर्चा की गई। दूसरा संबोधन प्रोफेशनल स्काईडाइवर अर्जुन अवार्डी ग्रुप कैप्टन (सेवानिवृत्त) कमल सिंह द्वारा ‘हाउ एडवेंचर थिंक आउट ऑफ बॉक्स’ विषय पर दिया गया। पहला सत्र पैनलिस्ट विनीत के बंसल, एक बैंकर, उद्यमी और दर्जन भर के लेखक थे।
दूसरे सत्र में, रेडियो मिर्ची जम्मू और कश्मीर के प्रोग्रामिंग हेड आरजे श्वेतामा जम्वाल ने ‘सोशल मीडिया और उसके प्रभाव’ विषय पर बात की। इस सत्र में, डॉ सरबजीत सिंह मान, सहायक प्रोफेसर पंजाबी पीटीयू मॉडरेटर थे। पैनलिस्ट पंजाबी कवयित्री और ग़ज़ल गायक सुखविंदर अमृत और विजय विवेक थे। तीसरे सत्र को प्रसिद्ध वक्ता, अभिनेता मेजर (सेवानिवृत्त) मोहम्मद अली शाह ने ‘लाइफ ऑफ अ सोल्जर’ विषय पर संबोधित किया, जबकि दूसरे वक्ता आरुषा महाजन ने ‘कैसे शुरू करें’ विषय पर बात की। समारोह के अंत में निदेशक सुश्री नूपुर संधू और विश्वविद्यालय के सहायक प्लेसमेंट अधिकारी डॉ मृगेंद्र बेदी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
ठाकुर.श्रवण वार्ता
image