Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चीन से आने वाली इंडस्ट्री के लिए चार औद्योगिक पार्क विकसित होंगे :अरोड़ा

फाजिल्का,09 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटते घटनाक्रम के कारण चीन से उद्योग भारत की ओर आ रहे हैं तथा देश के इन राज्यों में पंजाब भी शामिल है जहां इंडस्ट्री के आने की संभावना है।
यह जानकारी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कल अबोहर दौरे के समय पत्रकारों को दी । उन्होंने बताया कि पिछले चार सालों में 78 हजार करोड़ रूपये का निवेश हो चुका है और नयी उद्योग एवं वाणिज्य नीति के कारण यह संभव हो सका ।
श्री अरोड़ा ने कहा कि राज्य सरकार आने वाली इंडस्ट्री के लिये जमीन की जरूरतें पूरी करने के लिए चार बड़े इंडस्ट्रीयल पार्क बना रही है जिसमें मत्तेवाला, बठिंडा और राजपुरा के इंडस्ट्रियल पार्क शामिल हैं। बठिंडा में फार्मास्यूटीकल पार्क बनाने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा गया है।
छोटे और लघु उद्योग की बात करते हुये उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार छोटे उद्योगों की मजबूती के लिए भी विशेष तौर पर काम कर रही है और नये उद्योगों की स्थापना के लिए माँगी मंजूरियां आनलाइन जारी की जा रही हैं। उन्होंने अबोहर के औद्योगिक फोकल प्वाइंट का दौरा किया और यहां उद्योगपतियों की मुश्किलें सुनी। उन्होंने इस औद्योगिक फोकल प्वाइंट के विकास का भरोसा देते हुये इंडस्ट्री विभाग को इसके विकास सम्बन्धी विस्तृत रिपोर्ट तुरंत भेजने के लिए कहा जिससे स्थानीय तौर पर उपलब्ध कच्चे माल के अनुकूल इंडस्ट्री को यहाँ लाया जा सके।
इस दौरान उन्होंने अबोहर और फाजिल्का के नये चुने कौंसलरों के साथ मुलाकात करके उनकी राय ली और सबकी राय अनुसार ही श्री विमल ठठयी को अबोहर नगर निगम का मेयर और श्री सुरिन्दर सचदेवा को नगर कौंसिल फाजिल्का का प्रधान चुना गया।
इससे पहले श्री अरोड़ा ने मातृ छाया बाल आश्रम का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने बच्चों को उपहार दिए। इस मौके पर डिप्टी कमिशनर श्री अरविन्द पाल सिंह संधू, एस.एस.पी. हरजीत सिंह, श्री संदीप जाखड़ भी उपस्थित थे।
बाद में उन्होंने अबोहर की गऊशाला का भी दौरा किया और गऊशाला प्रबंधकों की मुश्किलें सुनने के साथ साथ उन्होंने अपने हाथों से गऊओं की सेवा की। गौशाला कमेटी की तरफ से उनका सम्मान भी किया गया।
वह विशेष तौर पर शहीदों की समाधि पर भी गए जहां 1971 के युद्ध में देश की सरहदों की रक्षा करते अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों को श्रद्धांजलि भेंट की।
उन्होंने इस मौके पर बताया कि राज्य सरकार की तरफ से यहाँ शहीदों की यादगार के लिए 39 लाख रुपए की ग्रांट मंजूर की गई है जिससे यहाँ हिंद पाक जंग की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर 71 फुट ऊँची यादगार का निर्माण किया जायेगा।
शर्मा
वार्ता
image