Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खालसा साजना दिवस मनाने के लिए जत्था पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब रवाना

अमृतसर,12 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब, हसन अब्दाल में खालसा स्थापना दिवस (बैसाखी) मनाने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने सोमवार को सिख तीर्थयात्रियों के जत्थे (समूह) को रवाना किया।
जत्थे की अगुवाई एसजीपीसी के सदस्य हरपाल सिंह जलाह, गुरमीत सिंह बूह और अमरजीत सिंह भलाईपुर, बलविंदर सिंह जेईपुई और बीबी जोगिंदर कौर कर रहे हैं। एसजीपीसी के कार्यकारी समिति के सदस्य बाबा चरणजीत सिंह जस्सोवाल, सचिव महिंदर सिंह अहली और एसजीपीसी के अधिकारियों ने गुरु के वरदान सिरोपोस (सम्मान की बागडोर) के साथ सम्मानित करने के बाद जत्था को भेजा।
एसजीपीसी के सचिव महिंदर सिंह अहली ने कहा,“ शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने खालसा साजना दिवस मनाने के लिए केंद्र सरकार और पाकिस्तान दूतावास को 793 पासपोर्ट भेजे थे, जिसमें 437 तीर्थयात्रियों को वीजा मिला जबकि 356 तीर्थयात्रियों को वीजा नहीं मिले। सरकार को अधिक से अधिक सिख तीर्थयात्रियों को वीजा जारी करना चाहिए ताकि वे अपने संबंधित तीर्थों को जा सकें। ”
महिंदर सिंह अहली ने कहा कि एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर के निर्देश पर, पाकिस्तान में गुरुद्वारों के लिए, गुरबाणी की सांठिया सैंचिस (पाठ खंड), सिखों के लिए अमृत (सिख आस्था के पाँच प्रतीक), कलश (हारमोनियम सेट) (पारंपरिक सिख पोशाक) पगड़ी, लोई (ऊनी शॉल) आदि वहां भेजे गए हैं।
तीर्थयात्री पाकिस्तान में विभिन्न तीर्थस्थलों पर जाएंगे। तीर्थयात्री 13 अप्रैल को खालसा साजना दिवस (बैसाखी) के अवसर पर गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब में होने वाले समारोह में भाग लेंगे, वे 14 अप्रैल को गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब से श्री ननकाना साहिब और स्थानीय गुरुद्वारों में जाएंगे। 15 अप्रैल को श्री ननकाना साहिब, 16 अप्रैल को गुरुद्वारा सच्चा सौदा, शेखूपुरा, 17-18 अप्रैल को गुरुद्वारा देहरा साहिब, 17 अप्रैल को लाहौर, 19 अप्रैल को गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में जत्था जाएगा जहां जत्थे का रात्रि विश्राम होगा। फिर जत्था 20 अप्रैल को गुरुद्वारा रोरी साहिब का दौरा करेगा और 21 अप्रैल को लाहौर के गुरुद्वारा देहरा साहिब में रुकेगा, जहां से वह 22 अप्रैल को भारत वापस आ जाएगा।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image