Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चंडीगढ़ में सप्ताहांत लॉकडाउन, बाहर निकलने पर रोक, डीजीपी काेरोना संक्रमित

चंडीगढ़, 16 अप्रैल(वार्ता) चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में हाल के दिनों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुये लोगों की सुरक्षा तथा इस महामारी की कड़ी तोड़ने के लिये सप्ताहांत लॉकडाउन लगा दिया है।
प्रशासन की इस सम्बंध में आज सायं जारी अधिसूचना के अनुसार लॉकडाउन शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू भी जारी रहेगा। शनिवार और रविवार को शहर में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा तथा आम लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। केवल अनिवार्य सेवाओं में लगे लोग वैध पहचान पत्र के साथ लॉकडाउन की पाबंदियों से मुक्त रहेंगे। दवाईयां और राशन की दुकानें खुली रहेंगी। डॉक्टर, स्वास्थय सेवाओं के जुड़े कर्मचारी, एम्बूलैंस, मीडियाकर्मी अस्पताल, एटीएम, मीडियाकर्मी आदि शामिल रहेंगे।
वीकेंड लॉकडाउन से एनडीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं पर कोई असर नहीं होगा। रविवार को ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। परीक्षा देने जाने वाले अभ्यर्थी प्रवेश पत्र दिखा कर यात्रा कर सकेंगे। वीकेंड लॉकडाउन के दौरान शादियाें में आउट डोर 100 और इंडोर में 50 लोगों तक के शामिल होने की अनुमति होगी। परीक्ष्राएं देने वाले छात्रों तथा परीक्षा ड्यूटी में तैनात लोगों को प्रवेश पत्र अथवा पहचान पत्र दिखाने पर आने जाने की अनुमति रहेगी। खाद्य वस्तुओं की होम डिलीवरी डिलीवरीकर्ता के वैध पहचान के साथ रहेगी। टीकाकरण केंद्र, लैब, अस्पताल, डिस्पेंसरी और अन्य स्वास्थय केंद्र खुले रहेंगे तथा लोगों को इनमें जाने की अनुमति रहेगी।
शहर में सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों के अगले आदेशों तक रोक लगा दी गई है। म्यूजि़यम, लाईब्रेरी और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। हालांकि ऑनलाईन कोचिंग की अनुमति रहेगी। शहर में परिवहन विभाग की बसें आधी संख्या में सवारियों के साथ चलेंगी। जिम और स्पा केंद्र 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसके अलावा प्रशासन रॉक गार्डन तथा सुखना लेक शनिवार और रविवार को बंद रखने का आदेश पहले ही जारी कर चुका है।
अगले आदेशों तक शहर में स्थित मॉलों के सिनेमाघर, होटल, रेस्त्रां, फूड कोर्ट 50 प्रतिशत आधार पर काम करेंगे और रात साढ़े नौ बजे बंद हो जाएंगे। इनमें खाने का लास्ट ऑडर साढ़े आठ बजे तक दिया जा सकेगा। सरकारी कार्यालय कर्मचारियों की आधी संख्या पर काम करेंगे तथा सम्बंधित विभागाध्यक्ष कर्मचारियों की ड्यूटी सम्बंधी रोस्टर बनाएंगे। सरकारी कार्यालयों में उप सचिव या इससे ऊपर के अधिकारी नियमित तौर कार्यालय आएंगे।
वहीं चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक संजय बेनीवाल कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गये हैं। शुक्रवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पुलिस विभाग की तरफ से उन्होंने सबसे पहले कोरोना का टीका लगवाया था और हाल ही में टीके की दूसरी डोज भी लगवाई थी। उन्हें उनके सरकारी आवास में ही क्वारंटीन किया गया है।
रमेश1926वार्ता
image