Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नेपाल में भी शुरू होगा ‘सेल्फी विद डॉटर और बेटियों की नेमप्लेट‘ अभियान

जींद, 18 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा में जींद जिले के छोटे से गांव बीबीपुर से सुनील जागलान के वर्ष 2015 में शुरू किए सेल्फी विद डॉटर और बेटियों की नेमप्लेट जैसे दो अभियान अब पड़ोसी देश नेपाल में शुरू होंगे।
नेपाल इंटरनेट फांउडेशन के अध्यक्ष बिक्रम श्रेष्ठा ने श्री जागलान की सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के साथ हाथ मिलाकर ये दोनों अभियान अपने देश में शुरू करने का फैसला किया है। ये अभियान न केवल बेटियों के चेहरे पर मुस्कान और उन्हें सम्मान दिलाएंगे बल्कि बेटियां ही दोनों देशों के बीच सम्बंधों को मजबूत करने के लिए सेतु का काम करेंगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान की तारीफ न केवल अपने मन की बात कार्यक्रम में कर चुके हैं बल्कि प्रधानमंत्री ने अपने विदेश दौरे के दौरान भी इस अभियान का उल्लेख किया था। सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन ने इन अभियानो के बारे में श्री श्रेष्ठा को इंटरनेट के माध्यम से पता चला। हरियाणा के एक छोटे से गांव से शुरू हुये ये अभियान जिस तरह से देश-विदेश में प्रचारित हुये उसी के आधार पर इन्हें नेपाल में भी शुरू किया जाएगा। श्री श्रेष्ठा ने श्री जागलान से मुलाकात कर इन अभियानों के सम्बंध में परिपत्र सौंपकर सहमति जताई है।
श्री जागलान के अनुसार नेपाल में ये अभियान दोनों संस्थाओं द्वारा मिलकर चलाए जाएंगे। बेटियों के नाम नेमप्लेट अभियान के तहत हरियाणा में अब तक 15 हजार नेमप्लेट लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान को शुरू करने के लिए जल्द ही नेपाल का दौरा किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि अब बेटियां न केवल दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएंगी बल्कि यह हरियाणा के लिए भी फक्र की बात होगी कि यहां के गांव से शुरू हुआ अभियान पड़ोसी देश में भी पहुंचेगा। भारतीय आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट और अंतरराष्ट्रीय ओईसीडी एजेंसी ने सेल्फ़ी विद डॉटर को इस देश का बेहद प्रभावशाली अभियान बताया है।
सं.रमेश1502वार्ता
image