Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कालका -शिमला एनएच पर फास्ट टैग के साथ टोल प्लाजा शुरु

शिमला, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार से सफर महंगा हो गया है।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सुबह 8 बजे से सनावरा टोल प्लाजा पर शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है। अब आने-जाने वाले वाहनों को शुल्क अदा कर ही आगे बढ़ना होगा। टोल प्लाजा फास्ट टैग की सुविधा के साथ रहेगा। टोल प्लाजा के दोनों तरफ 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों के लिए 285 रुपए प्रतिमाह में पास जारी किया जाएगा। वाहन मालिक को पास बनाने के लिए आधार कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा। इसके अलावा टोल प्लाजा पर बाहरी राज्य या हिमाचल के अन्य जिलों की कार, जीप के लिए एक महीने में पचास बार आने-जाने के लिए एक हजार 885 रुपये का पास बनेगा।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट निदेशक एस के शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में फोरलेन का यह पहला टोल प्लाजा है, जो आज से शुरू हो गया है। इससे लोगों को यहां कोई भी असुविधा नहीं होगी। हाइटेक टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा उपलब्ध है और लोग फास्ट टैग के जरिए बिना देरी किए यहां से प्रस्थान कर सकते हैं।
टोल प्लाजा पर कार और जीप का एक तरफा शुल्क 55 रुपये तय किया है। डबल फेयर 85 रुपये देना होगा। लाइट कमर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस के लिए 90 रुपये, बस और ट्रक (टू एक्सेल) 190, थ्री एक्सेल कमर्शियल व्हीकल के 210, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 300 तथा ओवरसीज्ड व्हीकल के 365 रुपये चुकाने होंगे।
ग्रिल कंपनी के टोल प्लाजा मैनेजर जितेंद्र सिंह और कोरल कंपनी के आईटी प्रभारी सिद्धार्थ चैाहान ने बताया कि टोल प्लाजा का एक भाग तैयार है, जबकि दूसरा भाग डेढ़ माह में बन जाएगा। तब तक चार-चार लाइन को पहले वाले टोल से ही ऑपरेट किया जाएगा।
सं शर्मा
वार्ता
image