Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में व्यापार-निवेश को बढ़ावा देने हेतु डब्ल्यूटीसी और एचएसआईआईडीसी के बीच समझौता

चंडीगढ़, 20 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं निवेश विकास प्राधिकरण(एचएसआईआईडीसी) और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर(डब्ल्यूटीसी), फरीदाबाद हरियाणा में व्यापार एव निवेश को बढ़ावा देने के लिये मिल कर काम करेंगे। दोनों के बीच इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर हुये हैं।
इस समझौते के तहत एचएसआईआईडीसी के फरीदाबाद औद्योगिक एस्टेट के लिये डब्ल्यूटीसी के वैश्विक नेटवर्क की मदद से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेश लाने की दिशा में प्रयास किये जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार हरियाणा में हरसम्भव तरीकों से निवेश आकर्षित करने के लिये सतत प्रयास कर रही है और इसी उदेश्य से गत 16 मार्च को यह समझौता किया गया है। दोनों संस्थाओं ने यह महसूस किया है कि राज्य में निवेश लाने और इसे बढ़ावा देने की व्यापक सम्भावनाएं हैं तथा इसे डब्ल्यूटीसी के वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से मूर्त रूप दिया जा सकता है।
डब्ल्यूटीसी के वरिष्ठ प्रतिनिधियों की एक टीम ने एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल से मुलाकात कर उनसे समझौते के उदेश्यों पर चर्चा की। इस टीम में शामिल डब्ल्यूटीसी की बोर्ड सदस्य सुश्री खैर उल निस्सा ने कहा कि डब्ल्यूटीसी ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में कारोबार और निवेश को बढ़ावा देने में जो उपलब्धियां हासिल की हैं उन्हें वह हरियाणा में भी दुहराने का प्रयास करेगा।
बैठक के दौरान श्री अग्रवाल ने एचएसआईआईडीसी और डब्ल्यूटीसी फरीदाबाद के साथ निवेश और कारोबार को बढ़ावा देने लेकर हुये समझौते का स्वागत करते हुये कहा कि यह दोनों पक्षों को साथ काम करने के लिये एक बेहतरीन साझा मंच साबित होगा। उन्होंने कहा कि एचएसआईआईडीसी राज्य में निवेश लाने के लिये डब्ल्यूटीसी-फरीदाबाद के साथ भागीदारी में ‘एकल खिड़की‘ माध्यम से निवेश सम्बंधी प्रस्तावों के आवेदन करने और इन्हें सभी सम्बंधित विभागों से निर्धारित नियम, कानून अथवा नीतियों के अनुरूप आवश्यक मंजूरियां सुनिश्चित करने में सहयोग करेगा। दोनों पक्षों ने संयुक्त रूप से समय समय पर विकसित देशों के सम्भावित निवेशकों, उद्योगों एवं संस्थाओं से मिलने, वेबीनॉर, संगोष्ठिया और सम्मेलन करने को लेकर प्रयास और सम्भावनाएं तलाशनी शुरू कर दी हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि एचएसआईआईडीसी के पास राज्य में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर उद्याेगों एवं सम्बंधित गितिविधियों के लिये बड़ी मात्रा में जमीन उपलब्ध है तथा दक्षिणी फरीदाबाद के विकास और राजस्व संग्रहण के संदर्भ में उनका लक्ष्य अधिकाधिक सम्भावनाएं तलाशने पर जोर देना होगा। इसके अलावा हरियाणा के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से सटा होने के कारण इसे जेवर हवाईअड्डे के नजदीक होने का भी लाभ मिलेगा।
रमेश1616वार्ता
image