Friday, Apr 19 2024 | Time 08:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दीनबंधु छोटूराम ताप विद्युत संयंत्र में रिकार्ड विद्युत उत्पादन

चंडीगढ़, 21 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के यमुनानगर स्थित दीनबंधु छोटूराम ताप विद्युत स्टेशन की 300 मेगावाट इकाई-1 ने गत 19 अप्रैल को लगातार 145 दिन सफल संचालन कर निगम के ताप संयंत्रों के सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर मार्च 2021 में 86.32 फीसदी का मासिक संयंत्र लोड फैक्टर हासिल कर पूरे देश के विद्युत संयंत्रों में अग्रणी एवं सर्वोत्तम स्थान हासिल किया है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव(विद्युत) एवं निगम के चेयरमैन पी. के. दास ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 आपदा और अन्य विकट परिस्थितियों में भी एचपीजीसीएल के इंजिनियरों की क्षमता बढ़ाने का अद्वितीय फैसला लिया गया। इससे इंजीनियरों की ऊर्जा का केंद्र इकाई के त्रुटि रहित रखरखाव की तरफ रहा। इसका सबसे बड़ा लाभ यह हुआ कि इकाई बिना किसी तकनीकी खराबी के सफल कार्य करती रहीं। वर्ष 2020 के लॉकडाउन समय का सदुपयोग करते हुए इस अवधि में इन इकाईयाें के रखरखाव को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई।
उन्होंने बताया कि निगम की स्थापना से लेकर अब तक किसी भी इकाई के निरंतर संचालन की सबसे लम्बी अवधि का यह एक रिकॉर्ड है। इकाई को 55 प्रतिशत अर्थात 165 मेगावाट के न्यूनतम तकनीकी सम्भव लोड पर संचालित करने के बावजूद इसने हरियाणा विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित 8.50 प्रतिशत के लक्ष्य के मुकाबले 8.01 प्रतिशत की न्यूनतम पूरक विद्युत् खपत के साथ यह रिकॉर्ड हासिल किया। इस अवधि में तेल की खपत भी शून्य रही है। इकाई में वर्तमान के रिकॉर्ड प्रदर्शन को हासिल करने के लिए तेल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया। वित्तीय वर्ष 2020- 21 में पावर स्टेशन की पूरक खपत 8.32 फीसदी रही। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पावर स्टेशन का अनुमानित संयंत्र लोड फैक्टर एक बार फिर 100 फीसदी रहा है जो इकाईयों की स्थापना के बाद से अपने आप में एक रिकॉर्ड प्रदर्शन है।
रमेश1855वार्ता
image