Friday, Apr 19 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


95 साल की केसरी देवी ने जीवन में पहली बार लगवाया कोविड का टीका

हिसार, 22 अप्रैल (वार्ता) वानप्रस्थ संस्था की ओर से हिसार के सीएमओ के सहयोग से सीनियर सिटीजन क्लब में लगाए गए विशेष कोरोना प्रतिरोधी टीकाकरण कैंप में 95 साल की केसरी देवी सहित 194 लोगों ने टीके लगवाए।
इनमें साठ वर्ष से अधिक आयु के 140 वरिष्ठ नागरिक और बाकी 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग से थे। टीका लगवाने वालों में अधिकतर ने दूसरी बार यह टीका लगवाया हालांकि कुछ ऐसे भी थे जो पहली बार यह टीका लगवाने आए थे। किसी को भी किसी तरह का कोई रिएक्शन या दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला।
सबसे वृद्ध केसरी देवी का कहना था कि उन्होंने जीवन पहली बार कोई टीका लगवाया है। ऐसा उन्होंने परिजनों के बार बार अनुरोध के बाद ही किया। बच्चे कह रहे थे कि ये कत्तक के महीने जैसी कोई बीमारी आई है। घने लोग मरण लागरे सैं। मन्ने भी लगवा लिया।
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. केएस खोखर ने भी इस कैंप में विशेष टीका लगवाया। हिसार जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीएमओ, डॉ. रतना भारती ने विशेष टीकाकरण कैंप का दौरा किया और वानप्रस्थ संस्था की टीकाकरण पहल की प्रशंसा करते हुए सभी वरिष्ठ नागरिकों से कहा कि वे लगातार मास्क लगाए रखने, दो गज की दूरी बनाने और बार बार हाथों को धोने को अपनी रोजाना की आदत बना लें। वैक्सीन एंटीबॉडी पैदा कर कोविड से लडऩे की ताकत देती है पर पूर्ण इलाज नहीं कर सकती। सावधानी रखने से बड़ी मदद मिलती है।
वानप्रस्थ के महासचिव डॉ. जेके डांग ने डॉ. रतना भारती व उनके सहयोगी डॉ. प्रियंका व डॉ. राजेंद्र सिंह द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के टीकाकरण में अमूल्य योगदान की प्रशंसा करते हुए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा यह समय पर टीका लगवाने का ही परिणाम है कि वानप्रस्थ के सभी सदस्य अभी तक कोरोना के दूसरे चरण से सुरक्षित रह पाए हैं।
सं शर्मा
वार्ता
image