Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लगभग पचास प्रतिशत किसान ‘अनाज खरीद’ पोर्टल पर पंजीकृत

चंडीगढ़, 22 अप्रैल (वार्ता) पंजाब मंडी बोर्ड ने अनाज मंडियों में ‘किसान सहायता केंद्र’ स्थापित किये हैं जिससे फ़सल की अदायगी सीधी किसानों के खातों में डालने के लिए उनको नये पोर्टल पर पंजीकृत किया जा सके।
मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने आज यहां बताया कि यह कदम किसानों के बैंक खातों में समय पर अदायगी को यकीनी बनाने के लिए उठाया गया है। इस समय तकरीबन 12 लाख किसानों में से छह लाख किसानों के ज़रुरी दस्तावेज़ पोर्टल पर अपलोड किये जा चुके हैं।
यह हेल्प डेस्क नये पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों और आढ़तियों को अपेक्षित सहायता और मार्गदर्शन करने में सहायक सिद्ध होगा।
उन्होंने बताया कि बहुत से किसान तकनीक के साथ नहीं जुड़े हुए जिस कारण मंडी बोर्ड द्वारा जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करने के लिए निरंतर यत्न किये जा रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि केन्द्र सरकार ने इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ख़रीदी जाने वाली फ़सल की अदायगी सीधे किसानों के खातों में डालने की प्रणाली को लागू किया है।
श्री लाल सिंह ने बताया कि अब तक राज्य की मंडियों में 64.25 लाख टन गेहूँ की आवक हुई है जिसमें से 59.78 लाख टन की खरीद की जा चुकी है । पिछले वर्ष इसी दिन तक 17.56 लाख टन गेहूँ पहुंचा था । गेहूँ की खरीद में संगरूर ज़िला सबसे आगे है । इसके बाद पटियाला दूसरे नंबर पर और लुधियाना तीसरे नंबर पर है । आढ़तियों के द्वारा किसानों को अब तक 10.59 लाख पास जारी किये जा चुके हैं।
शर्मा
वार्ता
image