Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिक्षाविद् के लिए शिक्षा व शोध है मानसिक योग: कुलपति

सोनीपत, 21 जून (वार्ता) दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,मुरथल के कुलपति प्रो.राजेंद्र कुमार अनायत ने कहा है कि शिक्षाविद के लिए शिक्षा व शोध एक तरह से मानसिक योग है।
उन्होंने कहा कि भाषा साहित्य के उचित ज्ञान के बिना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के शोध का लेखन अधूरा है।डीसीआरयूएसटी, मुरथल की मानविकी संकाय द्वारा एआईसीटीई के सहयोग से अकादमिक लेखन व शोध पर एक सप्ताह के ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के लगभग 95 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
उद्घाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कुलपति प्रो.अनायत ने कहा कि एक अच्छे अनुसंधान प्रकाशन के लिए शोधार्थी को शैक्षणिक लेखन की जानकारी होना जरूरी है। शैक्षणिक लेखन के ज्ञान से शोध की गुणवत्ता में तो सुधार आता ही है इसके साथ ही शोधार्थी को कई तरह के लाभ भी मिलते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रोफेसर और शोधकर्ता विचारों को व्यक्त करने, तर्क बनाने और विद्वान बातचीत में संलग्न होने के लिए अकादमिक लेखन का उपयोग करते हैं। अकादमिक लेखन साक्ष्य-आधारित तर्क, सटीक शब्द के आधार पर लिखा जाता है।अकादिमक लेखन की प्रासंगिकता सर्वकालीन रही है। उन्होंने कहा कि प्रश्न करना व उसका अवलोकन करना, अनुसंधान के विकास की तरफ लेकर जाते हैं।मानव की आदि काल से जिज्ञासा की प्रवृत्ति रही है।
आईक्यूएसी, डायरेक्टर प्रो.चित्ररेखा काबरे ने कहा कि प्रोग्राम का विषय अपने आप में ही बहुत महत्वपूर्ण है। इससे सभी विषयों के प्रतिभागियों को लाभ मिलेगा।
रजिस्ट्रार प्रो.सुरेश कुमार ने कहा कि विषय की संरचना सराहनीय है। इससे अनुसंधान में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से प्रतिभागियों को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा।
सं शर्मा
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image