Friday, Apr 19 2024 | Time 23:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोकतंत्र और जनता की आकांक्षाओं का मंदिर है विधानसभाः आर्लेकर

शिमला, 17 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राज्य के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
श्री आर्लेकर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में स्वर्ण जयंती वर्ष पर राज्य विधानसभा के विशेष सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह अत्यंत गौरवमयी हैं जब वह राज्य के 50 सालों की स्वर्णिम यात्रा के महत्वपूर्ण और एतिहासिक क्षणों का हिस्सा बने हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस मौके पर राज्य को राष्ट्रपति का मार्गदर्शन मिला है जिससे इसके विकास की रूपरेखा को एक दिशा मिलेगी। उनके शासकीय और राजनीतिक अनुभवों का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा लोकतंत्र का मंदिर है जहां जनता के प्रतिनिधि उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप लोगों के विचार रखते हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा सकारात्मक चर्चा का केंद्र माना जाता है। वाद से ही तत्वों का बोध होता है।मौके पर राज्य की उन सभी महान विभूतियों को भी नमन किया जिन्होंने प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व को दिलाने में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। वर्षों के संवैधानिक और शांतिमय संघर्ष के बाद 25 जनवरी, 1971 को हिमाचल प्रदेश का देश के 18वें राज्य के रूप में जन्म हुआ। हिमाचल प्रदेश ने एक पहाड़ी राज्य होने के बावजूद विकास के कई आयाम स्थापित किए हैं।
इससे पूर्व उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘हू इज हू’ का विमोचन किया।
सं.रमेश1817वार्ता
image