Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित व्यक्ति के लिये दलित के बजाय अनुसूचित जाति शब्द का इस्तेमाल हो : अनुसूचित जाति आयोग

चंडीगढ़, 21 सितम्बर (वार्ता) पंजाब अनुसूचित जाति आयोग ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के लिए ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल किये जाने का नोटिस लेते हुए सोशल मीडिया पेज, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अनुसूचित जाति से सम्बन्धित किसी भी व्यक्ति की पहचान को दिखाने के लिए ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल न किये जाने के निर्देश दिये हैं।
आयोग की अध्यक्ष तजिन्दर कौर ने आज यहां कहा कि संविधान या किसी विधान में ‘दलित’ शब्द का ज़िक्र नहीं मिलता और इसके अलावा भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पहले ही राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों को इस संबंधी निर्देश दिए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि न्यायालय के निर्देशों का पालन करते हुए भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों /केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि अनुसूचित जातियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए “दलित’’ की बजाय “अनुसूचित जाति“ शब्द का इस्तेमाल किया जाये ।
ज्ञातव्य है कि पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने गत 13 सितम्बर को मुख्य सचिव विनी महाजन को लिखे एक पत्र में जाति पर आधारित नामों वाले गाँवों, कस्बों और अन्य स्थानों जिनके नामों में चमार, शिकारी आदि शामिल है, को बदलने और ऐसे शब्दों का प्रयोग करने से परहेज़ करने के लिए कहा। इसके अलावा साल 2017 में राज्य सरकार की तरफ से जारी निर्देशों के सख्ती से पालन को यकीनी बनाकर सरकारी कामकाज में हरिजन और गिरिजन शब्द न बरतने का भी निर्देश दिया था।
शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
image