Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में एयर अलायन्स-एयर इंडिया की फ्लाइट जल्द होगी शुरूः सुरेश कश्यप

शिमला, 22 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा है कि अलायन्स एयर-एयर इंडिया जल्द अपनी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है और पवन हंस भी आने रुट बढ़ाने वाला है जिससे लोगों का शिमला में आवागमन बढेगा।
श्री कश्यप आज यहां भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सिविल विमानक्षेत्र शिमला पर एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक का उद्देश्य यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिकोण से हवाई अड्डों को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना एवं आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना रहा है।
उन्होंने बताया कि शिमला एयरपोर्ट के लिए सड़क मार्ग छोटा है और आने वाले समय में एयरपोर्ट के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी बनना चाहिए। टूटू से शिमला एयरपोर्ट के रास्ते की मरम्मत भी जल्द की जाए और इस मार्ग पर ज्यादा से ज्यादा स्ट्रीट लाइट भी लगे। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी भी इस मार्ग पर सोलर लाइट लगाएगी, इसके लिए बिजली विभाग यहाँ के लिए हाई टेंशन वायर दे।
बैठक में एयरपोर्ट के पास होम स्टे की सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग कुछ प्रोपोजल बनाए जिससे आने वाले पर्यटकों को सुविधा मील सकें। वर्तमान में पवन हंस द्वारा उड़ान 2 के अंतर्गत हेली टैक्सी सुविधा यहां चल रही है और पवन हंस द्वारा जल्द ही और सस्ती की जाएगी हवाई टिकट इस प्रकार की योजना पवन हंस द्वारा बनाई जा रही है।
उड़ान-3 स्कीम के अंतर्गत हेरिटेज नामक ऑपरेटर ने धर्मशाला शिमला, कुल्लू शिमला, चंडीगढ़ शिमला, हिंडन शिमला फ्लाइट रूट लिया है।
उन्होंने कहा शिमला एयरपोर्ट से जो विमान उड़ रहे है उसकी ज्यादा पब्लिसिटी भी होनी चाहिए। एयरपोर्ट ओर ही कैब काउंटर बनेगा और यातायात का किराया फिक्स होगा। प्रदेश सरकार इस पर जल्द काम करेगी। आने वाले समय मे रनवे 300 मीटर विस्तार होने जा रहा है जिसके लिए 123 बीघा जगह चाहिए जिसके चयन भी हो चुका है।
उन्होंने बताया कि रेसा के अंतर्गत पेड़ काटने है और सरकार से यह स्वीकृति अभी तक नहीं मिल पाई है। उन्होंने कहा कि विस्तार के उपरांत एटीआर-42 600 सीरीज विमान शिमला आएगा। इस रनवे का विस्तार फिलिंग द्वारा किया जाएगा।
श्री कश्यप ने कहा कि बैठक में जो भी निर्णय हुए है सभी निर्णयों को केंद्र मंत्रालय एवं प्रदेश सरकार ने उठाऊंगा।
ज्ञात रहे कि शिमला एयरपोर्ट 1987 में बना था और 109 एकड़ जमीन में बना है। बैठक में बताया गया कि 2019-20 में कुल 1431 फ्लाइट आगमन प्रस्थान, 2020-21 में कुल 626 फ्लाइट आगमन प्रस्थान और 2021-22 में 31 अगस्त तक 264 फ्लाइट आगमन प्रस्थान हुई है।
बैठक में विमानपत्तन निदेशक अनिल कुमार सैनी, संदीप सागर, कर्ण नंदा, कपिल ठाकुर, सतिंदर शांडिलया, पुनीत शर्मा, नीरज चैधरी, विपुल विद्या, डी पी सिंह, भाग माल एवं सुमेद शर्मा उपस्थित रहे।
सं शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image