Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर में 101 एकड़ भूमि पर श्री गुरु रविदास की चेयर स्थापित की जाएगी-चन्नी

जालंधर, 22 सितंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज महान संत गुरु रविदास के जीवन, दर्शन और शिक्षाओं को कायम रखने के लिए 101 एकड़ भूमि पर श्री गुरु रविदास चेयर की स्थापना की घोषणा की।
उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ डेरा सचखंड बल्लां में मत्था टेकने आए मुख्यमंत्री ने कहा कि डेरा के बगल में उनकी कुर्सी स्थापित की जाएगी और इसका प्रबंधन डेरा ही करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले दस वर्षों के लिए कुर्सी का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित करेगी। श्री चन्नी ने कहा कि यह अत्याधुनिक कुर्सी श्री गुरु रविदास महाराज जी के जीवन और दर्शन पर एक विशाल शोध केंद्र के रूप में उभरेगी।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह गुरुवार को कपूरथला में बाबा साहब डॉ बीआर अंबेडकर को समर्पित संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह प्रदेश में बाबा साहब के नाम पर मैनेजमेंट कॉलेज भी स्थापित किया जाएगा। श्री चन्नी ने कहा कि लोगों को मुफ्त शिक्षा देने के बजाय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह सौभाग्यशाली हैं कि पदभार ग्रहण करने के बाद इस पवित्र भूमि पर पूजा-अर्चना करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह धन्य भूमि श्री गुरु रविदास महाराज जी के लाखों अनुयायियों के लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रही है, जिन्होंने पूरी मानवता को समतामूलक समाज का पाठ पढ़ाया था।
मुख्यमंत्री ने जनता के सामाजिक और आर्थिक कल्याण में डेरा द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि लोगों को श्री गुरु रविदास महाराज जी की शिक्षाओं और दर्शन से जोड़ने के अलावा, डेरा हमेशा समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहायक रहा है। श्री चन्नी ने जनता की भलाई के लिए डेरा द्वारा की गई परोपकारी सेवाओं की भी सराहना की।
इससे पहले जालंधर से लोकसभा सांसद चौधरी संतोख सिंह ने डेरा में मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है कि कांग्रेस पार्टी ने श्री चन्नी को प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है। इस मौके पर डेरा प्रमुख बाबा निरंजन दास ने मुख्यमंत्री को शॉल और सिरोपा देकर सम्मानित किया।
ठाकुर जितेन्द्र
वार्ता
image