Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गन्नौर में निजी स्कूल की छत गिरी, 25 बच्चों समेत 28 घायल

सोनीपत 23 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के सोनीपत में गन्नौर के बाय रोड स्थित जीवानंद मार्डन पब्लिक स्कूल में गुरुवार को तीसरी कक्षा के कमरे की जर्जर हाल छत मरम्मत के दौरान धमाके की आवाज के साथ नीचे आ गिरी। इससे क्लासरूम में मौजूद करीब 25 बच्चे, एक शिक्षिका और ऊपर काम कर रहे दो मजदूर समेत 28 लोग मलबे में दब गए। स्कूल स्टाफ और बड़े बच्चों ने सभी को मलबे से निकाला और उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया। जहां उपचार के बाद 18 बच्चों, शिक्षिका व दोनों मजदूरों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई जबकि सात बच्चों को देर शाम छुट्टी दे दी गई।
हादसे की सूचना के मिलने के तुरंत बाद एसडीएम सुरेंद्र दून, सीएमओ डॉ. जयकिशोर व खंड शिक्षा अधिकारी कर्मबीर सिंह व अन्य अधिकारियों ने मौके और अस्पताल में पहुंच बच्चों का हालचाल जाना और चिकित्सकों से बातचीत की।
गांव बाय रोड स्थित जीवानंद मार्डन पब्लिक स्कूल के कमरों की कच्ची छत कई दिनों से रह-रहकर हो रही बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी। गुरुवार को स्कूल में तीसरी कक्षा के कमरे की छत की मरम्मत करवाने के लिए दो मजदूर लगा रखे थे। बकौल स्कूल संचालक दिनेश कौशिक के अनुसार तीसरी कक्षा में 30 बच्चे आए हुए थे और छत की मरम्मत के चलते स्कूल के मैदान में बैठ कर क्लास एग्जाम दे रहे थे। जैसे ही स्कूल में लंच की घंटी बजी तो बच्चे व शिक्षिका क्लासरूम के अंदर रखे अपने बैग से लंच बॉक्स उठाने के लिए चले गए। इसी दौरान करीब 11 बजे कमरे की छत भरभरा कर गिर गई।
वहीं अधिकारियों की जांच में निकलकर आया कि हादसे के दौरान बच्चे क्लास रूप में पढ़ाई कर रहे थे। हादसे के बाद छत पर लगे लोहे के गाटर, पत्थर की सिल्ली नीचे आ गिरे और बच्चे, शिक्षिका व मजदूर मलबे में दब गए। छत गिरने के बाद स्कूल में चीख-पुकार मच गई। स्कूल स्टाफ व अन्य बच्चों ने घटनास्थल की ओर दौड़ लगा दी। सबने मिलकर बच्चों को नीचे से निकालने का काम शुरू कर दिया। घायलों को उपचार के लिए गन्नौर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया जबकि कुछ बच्चों को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भरती बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। जबकि सात बच्चों को रेफर कर दिया। रेफर किए गए बच्चों को गन्नौर के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां शाम को उन्हें भी छुट्टी दे दी गई।
इसबीच गनौर के एसडीएम सुरेंद्र दून ने कहा कि हादसे में घायल 18 बच्चों को प्राथमिक उपचार के तुरंत बाद छुट्टी मिल गई थी और बाकी को देर शाम को छुट्टी दे दी गई। हादसे को लेकर स्कूल संचालक अधिकारियों को गुमराह करने का प्रयास कर रहा है, मगर जांच में प्रथम दृष्टया जांच में सामने आया है कि हादसे के समय क्लास रूम में पढ़ाई चल रही थी। इसमें स्कूल संचालक व प्रबंधन की घोर लापरवाही निकलकर सामने आई है। पुलिस ने शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के आधार पर स्कूल संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
सं.संजय
वार्ता
image