Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में वर्ष 2030 तक शहद उत्पादन 10 गुना बढ़ाने का लक्ष्य

चंडीगढ़, 23 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हरियाणा मधुमक्खी पालन नीति-2021 और कार्ययोजना 2021-2030 की शुरूआत की जिसके तहत राज्य में 2030 तक शहद का उत्पादन दस गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।
श्री खट्टर ने इस अवसर पर अधिकारियों को शहद उत्पादन लक्ष्य हासिल करने तथा किसानों को मधुमक्खी पालन शुरू करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। पहली बार मधुमक्खी पालन की पहल को अपनाने के लिए 5000 नए किसानों को प्रेरित करें, इसके लिए राज्य सरकार किसानों को सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालन के साथ किसानों को सूरजमुखी और सरसों जैसी वैकल्पिक फसलों की बुवाई के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहद और इसके उत्पादों जैसे रॉयल जेली, बीवैक्स, प्रोपोलिस, मधुमक्खी पराग और मधुमक्खी विष की बिक्री से किसानों की आय कई गुना बढ़ जाएगी।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि मधुमक्खी पालन के माध्यम से अपनी आय बढ़ाने में मदद करने के लिए छोटे किसानों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निजी उद्यमियों को मधुमक्खी के बक्सों के निर्माण का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और विभाग इन बक्सों की गुणवत्ता की निगरानी करे। राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे. पी. दलाल भी इस मौके पर उपस्थित थे।
रमेश2156वार्ता
image