Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड की दोनों डोज लगने वाले घर जाने जाएंगे ‘ग्रीन स्टार हाउस‘: विज

चंडीगढ़, 25 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कोविड के दौरान बेहतरीन कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को राज्य-जिला पर सम्मानित किया जाएगा तथा साथ ही सभी सदस्यों का टीकाकरण होने वाले घर ‘ग्रीन स्टार हाऊस’ के नाम जाना जाएगा ताकि अन्य लोग भी वैक्सीन लगाने के लिये प्रोत्साहित हो सकें।
श्री विज ने कहा कि राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मियों का भी टीकाकरण किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि राज्य में कुल 40 कोविड जांच प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से 19 सरकारी और 21 निजी हैं। इनमें प्रति दिन लगभग 1.30 लाख सैम्पल की जांच की जा रही है। राज्य के फतेहाबाद, हिसार, नारनौल, कुरूक्षेत्र, चरखी-दादरी, कैथल, झज्जर और पलवल में आठ नई मोलीक्यूलर प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही है। इसी प्रकार राज्य के लगभग 1.73 करोड़ लोगों की अब तक जांच की जा चुकी है। इनमें 65 प्रतिशत लोगों में आईएलआई (इन्फयूंजा लाईक इलनेस) के लक्षण पाये गये हैं।
उन्होंने अधिकारियों को घर-घर जाकर पात्र लोगों को कोविड का दूसरा टीकाकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य में गत 23 सितम्बर तक कुल 2,17,79,655 लोगों का टीकाकरण किया गया है जिनमें 1,59,86,337 लोगों को पहला और 57,93,318 को दूसरा टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों में 99 प्रतिशत को पहला और 93 प्रतिशत को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। इसी प्रकार, फ्रंटलाईन वर्करों में 103 प्रतिशत को पहला और 99 प्रतिशत को दूसरा टीका लगाया जा चुका है।
श्री विज ने कहा कि वह हरियाणा को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हँ और इसी कड़ी में प्रधानमंत्री केयर फंड से मिले 40 पीएसए प्लांट में से 39 को चालू कर दिया गया है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड से हरियाणा को 22 अन्य आक्सीजन प्लांट देने का ऑफर दिया हैं। इसी प्रकार, कापोँरेट सामाजिक दायित्व के अंतर्गत मिले 22 आक्सीजन संयंत्रों 20 को चालू कर दिया गया है। तथा सीएसआर के अंतर्गत 18 अन्य प्लांट जल्द आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि 50 बिस्तर से ऊपर के सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जाएंगें ताकि हरियाणा में आक्सीजन की कमी न रहें।
आगामी आने वाले त्यौहारी सीजन को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को कडे लहजे में निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य सामग्री से सम्बंधित जांच में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और नकली खाद्य सामग्रियों की बिक्त्री पर पूरी तरह से नकेल कसकर कानूनी कार्यवाही की जाए।
रमेश1244वार्ता
image